BAN vs SL : एंजेलो मैथ्यूज और शाकिब अल हसन में से कौन सही, क्या कहते हैं ICC के नियम ?

BAN vs SL

BAN vs SL : बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच सोमवार को खेले गए मुकाबले में कुछ ऐसा देखने को मिला जो अभी तक नहीं हुआ था। जी हां, बिना एक भी गेंद का सामना किए श्रीलंकाई बल्लेबाज आउट करार दे दिए गए। इस पर बहर छिड़ गई है। कई लोगों का मानना है कि ये सब नियम के अनुरुप हुआ है। हालांकि, कुछ लोग इसे खेल भावना के विपरीत बताकर बांग्लादेशी कप्तान को ट्रोल भी कर रहे हैं। चलिए जानते हैं कि क्या था वो मामला जिसे देखकर लोगों को यकीन नहीं हो रहा है।

एंजेलो मैथ्यूज और शाकिब अल हसन के बीच गहमागहमी

दरअसल, सोमवार को श्रीलंका बनाम बांग्लादेश मैच में श्रीलंका को हार का सामना करना पड़ा। नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश ने श्रीलंका को तीन विकेट से हरा दिया। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर श्रीलंका को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पारी के 24वें ओवर की दूसरी गेंद पर सदीरा समरविक्रमा कैच आउट हुए। इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज को बल्लेबाजी के लिए आना था। वह मैदान में आए, लेकिन उनके हेलमेट की पट्टी सही नहीं थी। ऐसे में वह सही हेलमेट का इंतजार करते रहे और जब सही हेलमेट आया तो वह गेंद खेलने के लिए तैयार हुए। तब तक बांग्लादेश की टीम उनके खिलाफ टाइम आउट की अपील कर चुकी थी और अंपायरों ने उन्हें वापस जाने को कह दिया।

क्या कहते हैं आईसीसी के नियम ?

आईसीसी के नियमानुसार, बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज को क्रीज पर  3 मिनट के अंदर पहुंचना होता है। अगर वो बल्लेबाज उस टाइम के दौरान बॉस को फेस नहीं करता है तो उसे आउट करार दिया जा सकता है। हालांकि, ये विपक्षी टीम के कप्तान के अपील पर निर्भर करता है। इस मैच में मैथ्यूज उस समय सीमा के अंदर मैदान पर तो पहुंच गए थे लेकिन तय समय के अंदर क्रीज पर आकर गेंद का सामना नहीं कर पाए। ऐसे में बांग्लादेशी कप्तान ने टाइम आउट की अपील की जिसे अंपायर ने स्वीकार कर लिया। बता दें कि मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट के तौर पर आउट होने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

ऐसा पहले भी देखा जा चुका है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली भी इसी तरह से आउट हो गए थे। हालांकि, तब सौरव को पवेलियन नहीं लौटना पड़ा क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ ने अपनी अपील वापस ले ली थी। हालांकि, यहां की स्थिती विपरीत थी। इस मैच में शाकिब अल हसन ने अपील वापस नहीं ली और मैथ्यूज टाइम आउट होकर बाहर चले गए।

BAN vs SL Highlights : बांग्लादेश ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया, सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने वाली श्रीलंका तीसरी टीम बनी

Exit mobile version