IP University Admission 2023: जानिए कब से शुरू होगी आईपी यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया?

ip university admission 2023

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में अगले सेशन के दाखिले से जुड़ी एक जरूरी खबर सामने आई है। दरअसल, आईपी यूनिवर्सिटी में अकैडमिक सेशन 2023-24 के लिए दाखिले की प्रक्रिया 2023-24 से शुरू होने की संभावना है। आपको बता दें कि फरवरी के अंत में आईपी यूनिवर्सिटी ने तीन कोर्स एलएलबी, एलएलएम और एमबीए के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू की थी। इसके बाद अब अन्य यूजी और पीजी कोर्सेस के लिए भी दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीदें हैं।

अन्य कोर्सेस के लिए शुरू होंगे एडमिशन 

इसको लेकर प्रशासन से जुड़े एक अधिकारी ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमने फरवरी के आखिर में तीन कोर्स के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू की थी। अब अन्य कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन 15 मार्च से शुरू किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि रजिस्ट्रेशन ऑनालइन मोड़ में ही यूनिवर्सिटी की वेबसाइट ipu.admission.nic.in पर जाकर होंगे।

यह भी पढ़ें: CUET UG 2023 में आवेदन करने की अंतिम तिथि आगे बढ़ी, अब इस तारीख तक भर सकते हैं फॉर्म

आपको बता दें कि आईपी यूनिवर्सिटी में इस साल कई अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट यानी CUET के स्कोर के आधार पर होंगे। इसमें बीसीए, बीएससी (योग), बीपीटी, बीओटी, बीपीओ, बीबीए, बीफार्मा, बीकॉम (ऑनर्स), बीएम इंग्लिश (ऑनर्स), बीए इकोनोमिक्स (ऑनर्स) शामिल होंगे। हालांकि इन प्रोगाम के दाखिले के लिए उम्मीदवारों को एनटीए के साथ यूनिवर्सिटी में भी रजिस्ट्रेशन करना होगा। हालांकि, यूनिवर्सिटी पहले की तरह कई कोर्सेज में एडमिशन के लिए अपना कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (सीईटी) जारी रखेगी। गौरतलब है कि प्रतिष्ठित दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के बाद आईपी यूनिवर्सिटी देश की राजधानी दिल्ली का दूसरा सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय माना जाता है।

आपको बता दें कि UGC ने कॉमन यूनिवर्सिटी एडमिशन टेस्ट (CUET) की शुरुआत की थी। इसे केवल सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लए जरूरी रखा गया था। हालांकि इस एंट्रेंस में सेंट्रल के अलावा करीब 45 राज्य यूनिवर्सिटी और यूनिवर्सिटी ने भी हिस्सा लिया।

Exit mobile version