Admission 2023-24 : यूजीसी ने ऑनलाइन कोर्सों में दाखिला ले रहे स्टूडेंट्स को किया आगाह, कहा – “दाखिला लेने से पहले वेबसाइट जरुर देखें …”

Admission 2023-24

Admission 2023-24

Admission 2023-24 : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यानी यूजीसी ने सेशन 2023-24 के लिए यूनिवर्सिटी-कॉलेजों में एडमिशन ले रहे बच्चों को आगाह किया है। दरअसल, यूजीसी नें उन छात्र-छात्राओं के लिए स्टैंड लिया है जो ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग और ऑनलाइन लर्निंग मोड में चलने वाले कोर्सों में दाखिला ले रहे हैं। यूजीसी से चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने कहा कि डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो (DEB) की वेबसाइट पर हर एक ऑनलाइन कोर्सों की जानकारी है, जिसे 2023-24 सेशन में चलाने के लिए मंजूरी दी गई है। कोई भी स्टूडेंट जो ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम में दाखिला लेना चाहते हैं वो सबसे पहले वेबसाइट जरुर देखें।

Admission 2023-24 : UGC

जिस ऑनलाइन कोर्स में मंजूरी नहीं, उसमें विद्यार्थी ले रहे एडमिशन

गौरतलब है कि सेशन 2023-24 के लिए कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में दाखिले अब आखिरी दौर पर है। रेगुलर के साथ-साथ ऑनलाइन कोर्सों में भी दाखिलों की रफ्तार बढ़ रही है। स्टूडेंट्स उन कोर्सों में भी एडमिशन ले रहे हैं जो ऑनलाइन कोर्स के सिस्टम में नहीं आते हैं। ये बात यूजीसी के नोटिस में आया है और इसको लेकर बच्चों को आगाह किया है कि इससे वो बचें। इसके साथ ही यूजीसी ने ये भी कहा है कि यूनिवर्सिटी फ्रेंचाइजी या आउटसोर्स सिस्टम के जरिए ऑनलाइन कोर्सों को संचालित नहीं कर सकती है। यूनिवर्सिटी को अपने लर्नर सपोर्ट सिस्टम को डायरेक्ट कंट्रोल में रखना होगा।

इंजीनियरिंग, मेडिकल समेत कई कोर्सों में ऑनलाइन पढ़ाई नहीं हो सकती – यूजीसी

आपको बता दें कि यूजीसी ने इंजीनियरिंग, मेडिकल, नर्सिंग, फार्मेसी, लॉ समेत करीब 17 कोर्सों को ऑनलाइन सिस्टम में चलाने की इजाजत नहीं दी है। इसमें फिजियोथेरेपी, ऑक्युपेशनल, थेरेपी एंड अदर पैरा-मेडिकल डिसिप्लिन, फार्मेसी, नर्सिंग, डेंटल, आर्किटेक्चर, लॉ, एग्रीकल्चर, हार्टिकल्चर, होटल मैनेजमेंट, कैंटरिंग टेक्नॉलजी, एयरक्राफ्ट मैनेजमेंट, विजुअल आर्ट एंड स्पोर्ट्स, एविएशन, कलीनरी साइंसेज शामिल है। इसके पीछे यूजीसी का मानना है कि इंजीनियरिंग, मेडिकल के अलावा कई कोर्सों में ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई नहीं हो सकती। यहां तक की एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम को भी ऑनलाइन मोड में मंजूरी नहीं है।

सिस्टम को पारदर्शी बनाने के लिए यूजीसी ने दी सख्त चेतावनी

इस सब के अलावा यूजीसी ने दाखिला को पारदर्शी बनाने के लिए फ्रेंचाइजी या आउटसोर्स सिस्टम चलाने को लेकर चेतावनी दी है। कहा कि जिन-जिन सेंट्रल यूनिवर्सिटी, स्टेट यूनिवर्सिटी, प्राइवेट और डीम्ड यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन कोर्स को चलाने की अनुमती मिली है वे संस्थान फ्रेंचाइजी या आउटसोर्स सिस्टम से सेंटर नहीं चला सकते। यूनिवर्सिटी अपने जो भी लर्नर सपोर्ट सेंटर बनाएगी, उनपर यूनिवर्सिटी का डायरेक्ट कंट्रोल होगा।

ये भी पढ़ें :

DU Law Admission Case : “आप स्पेशल नहीं हैं…” हाईकोर्ट ने दिल्ली विश्वविद्यालय को लगाई फटकार

Exit mobile version