Friday, September 20, 2024
MGU Meghalaya
HomeखेलTeam India: क्या जसप्रीत बुमराह को जानबूझकर किया जा रहा है नजरअंदाज...

Team India: क्या जसप्रीत बुमराह को जानबूझकर किया जा रहा है नजरअंदाज ? आखिर क्यों नहीं दी जा रही उप-कप्तानी

Team India: भारतीय क्रिकेट टीम लगभग 1 महीने से ज्यादा के लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर जलवा बिखेरने के लिए तैयार है। भारतीय टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से एक्शन में होगी। उसके लिए मेजबान भारतीय टीम का ऐलान भी हो चुका है।

दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज में लंबे समय बाद ऋषभ पंत की वापसी हुई है जबकि यश दयाल को पहली बार टीम में शामिल किया गया। सरफराज खान और केएल राहुल टीम में जगह पाने में कामयाब रहे लेकिन कई खिलाड़ी जैसे मुकेश कुमार, श्रेयस अय्यर, रजत पाटीदार की किस्मत खराब रही।

जसप्रीत बुमराह को लेकर चर्चा तेज

हालांकि, सोशल मीडिया पर चर्चा का केंद्र कोई और ही है। दरअसल, दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम स्क्वॉड में देखकर फैंस काफी खुश हैं। लेकिन चर्चा उप-कप्तानी को लेकर हो रही है।  लोगों का सवाल यह है कि जसप्रीत बुमराह को आखिरकार टेस्ट टीम का उप-कप्तान क्यों नहीं बनाया गया? बता दें कि इस सीरीज के लिए किसी उप-कप्तान की घोषणा नहीं की गई है। पहला टेस्ट 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।

Team India: क्या जसप्रीत बुमराह को जानबूझकर किया जा रहा है नजरअंदाज, आखिर क्यों नहीं दी जा रही उप-कप्तानी

हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि बुमराह किस स्तर के गेंदबाज हैं। बुमराह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। अगर वह टी20 विश्व कप का हिस्सा नहीं होते तो शायद ही हम वर्ल्ड कप जीत पाते। वह सबसे अनुभवी गेंदबाज भी हैं। ऐसे में उन्हें उप-कप्तान नहीं बनाना सवाल जरुर खड़ा करता है। आपको बता दें कि पहले भी बुमराह कप्तानी कर चुके हैं।

पहले भी कर चुके हैं Team India की कप्तानी| Team India

इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान जसपप्रीत बुमराह ने उप-कप्तान की भूमिका निभाई थी। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि वह इस पद पर बरकरार रहेंगे लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की टीम में बुमराह के नाम के साथ उपकप्तान लिखा ना देख फैंस हैरान रह गए।

बुमराह की गिनती टीम इंडिया में केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों में होती है, जो वक्त आने पर टीम इंडिया की अगुवाई कर सकते हैं। इसके बावजूद बुमराह को उपकप्तान की भूमिका नहीं दी गई। इससे कहीं न कहीं पता चलता है कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में शायद नहीं देख रहे हैं।

गंभीर के आने के अप्रोच में हुआ बदलाव | Team India

बुमराह लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा हैं। इंग्लैंड के खिलाफ साल 2022 में और आयरलैंड के खिलाफ 2023 मैच में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं, जहां उनकी कप्तानी की काफी तारीफ हुई थी। लेकिन, गौतम गंभीर के हेड कोच बनने के बाद उपकप्‍तान को लेकर अप्रोच भी बदली है। सूर्यकुमार यादव ने टी20 में हार्दिक पंड्या को रिप्‍लेस किया। शुभमन गिल ने वनडे और टी20 दोनों में उपकप्‍तानी की। टेस्‍ट क्रिकेट में उनके रोल को लेकर भी अटकलें लगाई जा रही है।

Team India: क्या जसप्रीत बुमराह को जानबूझकर किया जा रहा है नजरअंदाज, आखिर क्यों नहीं दी जा रही उप-कप्तानी

चोटिल होते रहे हैं जसप्रीत बुमराह

लेकिन ये बात भी किसी से छिपी नहीं है कि वह पिछले कुछ सालों में चोट और फिटनेस के कारण टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनकी जगह एक ऐसे खिलाड़ी को कप्तान बनाना चाहेगी जिसकी फिटनेस टीम और टीम की कप्तानी में बाधा ना बने। लेकिन फैंस जसप्रीत बुमराह को उप-कप्तानी करते देखना चाहते हैं। और इसी वजह से सोशल मीडिया पर चर्चाएं लगातार हो रही है।

ये भी पढ़ें: Jasprit Bumrah : वसीम अकरम ने बुमराह को माना खुद से बेहतर, तारीफ में कही ये बात

- Advertisment -
Most Popular