Friday, October 18, 2024
MGU Meghalaya
HomeमनोरंजनImtiaz Ali: 'रॉकस्टार’ फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे रणबीर कपूर,...

Imtiaz Ali: ‘रॉकस्टार’ फिल्म के लिए पहली पसंद नहीं थे रणबीर कपूर, फिल्ममेकर ने किया बड़ा खुलासा

Imtiaz Ali: बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने माने फिल्ममेकर इम्तियाज अली आज के समय में किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। इम्तियाज ने इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। उनहीं फिल्मों में से एक है फिल्म ‘रॉकस्टार जिसने साल 2011 में सिनेमाघर में दस्त दी थी और इसे फैंस का खूब प्यार मिला था।

हालांकि, पिछले कुछ साल में इस फिल्म ने कल्ट का दर्जा भी हासिल कर लिया। इसके बाद फिर इस फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज किया गया और एक बार फिर फिल्म ने दमदार कमाई की। वहीं अब हाल ही में इम्तियाज अली ने फिल्म के बारे में कई दिलचस्प किस्से साझा किए। साथ ही उन्होंने चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि फिल्म में रणबीर कपूर द्वारा निभाए गए जॉर्डन के किरदार के लिए पहली पसंद जॉन अब्राहम थे।

Imtiaz Ali
इम्तियाज ने किया बड़ा खुलासा

हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान इम्तियाज अली ने इस बात का खुलासा किया कि फिल्म रॉकस्टार में रणबीर कपूर नहीं बल्कि जॉन अब्राहम उनकी पहली पसंद थे। इसी पर बात करते हुए इम्तियाज अली ने कहा कि कुछ चीज ऐसी होती हैं, जो जीवन में नहीं होती, इसलिए आप नहीं जानते कि अगर ऐसा होता तो कैसा होता।

अगर, जॉन ने वह फिल्म की होती तो क्या एक अभिनेता के तौर पर यह किसी तरह से अलग हो सकती थी या वह कोई अलग रास्ता अपनाते। इस बारे में हम कुछ कह नहीं सकते। जब फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी तो इम्तियाज अली को आलोचना का भी सामना करना पड़ा था, जिसका कारण बनी थीं फिल्म की अभिनेत्री नरगिस फाखरी।

‘रॉकस्टार’ में नरगिस को कास्ट करने के लिए इम्तियाज अली को प्रशंसकों ने नकारात्मक प्रतिक्रिया दी थी। इस बारे में इम्तियाज ने बात करते हुए खुलासा किया कि नरगिस की मां प्राग से हैं, लेकिन अमेरिका में बस गईं। उन्होंने एक ऐसे व्यक्ति से शादी की, जो दूसरी राष्ट्रीयता के थे।

अजीब बात यह है कि नरगिस कभी प्राग या चेक गणराज्य नहीं गई थीं, लेकिन अपनी मां के माध्यम से उनके पास चेक गणराज्य का पासपोर्ट था। किसी कारण से वे एम्स्टर्डम मे थीं। मैं प्राग में ‘रॉकस्टार’ के लिए रैकी करने गया था। वे मुझसे फ्लाइट से एक घंटे की दूरी पर थीं। मैंने उनसे पूछा कि क्या वे प्राग में मुझे मिल सकती हैं। उन्होंने जवाब दिया कि हां मैं मिल सकती हूं, क्योंकि मेरे पास चेक पासपोर्ट है। साथ ही यह मेरी मातृभूमि है। हम प्राग में एक खास जगह पर मिले।

ये भी पढ़ें: Imtiaz Ali: शाहिद कपूर बन गए थे इम्तियाज अली के मार्गदर्शक, फिल्ममेकर ने किया बड़ा खुलासा

Imtiaz Ali

नरगिस को लेकर भी की बात

फिल्म में नरगिस को कास्ट करने के कारण का खुलासा करते हुए इम्तियाज ने कहा कि मैंने उन्हें इसलिए कास्ट किया, क्योंकि मैं दिल तोड़ने की मशीन वाला लुक चाहता था। फिल्म में उन्हें किसी के लिए पाना असंभव था। आप सिर्फ उन्हें पाने की ख्वाहिश ही रख सकते थे, वे सभी की पहुंच से बाहर थीं।

यहां तक कि रणबीर कपूर की भी पहुंच में नहीं थीं। उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन असलियत यह है कि हम उनकी असली पहचान नहीं निकाल पाए, जो कि एक अमेरिकी लड़की की है। हमने उस पहलू पर ध्यान ही नहीं दिया। इम्तियाज अली ने आगे कहा कि अब ‘रॉकस्टार’ फिर से रिलीज हुई है और इसने जबर्दस्त प्रदर्शन किया है।

जब अब कोई फिल्म देखने जाता तो कोई भी नरगिस के बारे में शिकायत नहीं करता। इस पीढ़ी ने उन्हें स्वीकार कर लिया है, क्योंकि किसी तरह से वे नरगिस जैसे लोगों के बारे में जानते हैं, जो थोड़े ज्यादा पश्चिमी हैं। वह फिल्म में बेहतरीन हैं।

- Advertisment -
Most Popular