Saturday, October 5, 2024
MGU Meghalaya
HomeभारतT20 World Cup 2024 : भारत ने अमेरिका को 7 विकटों से...

T20 World Cup 2024 : भारत ने अमेरिका को 7 विकटों से हराया, अब अगला मुकाबला आस्ट्रेलिया

T20 World Cup 2024 : ;टी20 विश्व कप 25वें मुकाबले में टीम इंडिया ने अमेरिका को हराकर सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया हैं। टीम इंडिया की इस टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत हैं। इससे पहले रोहित की अगुवाई वाली टीम इंडिया आयरलैंड और पाकिस्तान को भी मात दे चुकी है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सुपर-8 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना मुकाबला तय कर लिया है। टीम इंडिया सुपर 8 का आखरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा।

ये भी पढ़ें : T20 World Cup 2024: विराट कोहली ने अपने डेब्यू का सुनाया दिलचस्प किस्सा, बोले- ‘…मै काफी नर्वस था’

कल खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। इस दौरान पहले बल्लेबाजी करने उतरी अमेरिका ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 110 रन बनाए। जवाब इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम सात विकेट रहते मैच जीत लिया। इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन सूर्यकुमार यादव ने बनाए, जिन्होंने 49 गेंद में 50 रन की पारी खेली।

T20 World Cup 2024

उनकी शिवम दुबे के साथ 72 रन की साझेदारी किया। दुबे भी 31 रन बनाकर भारत की हैट्रिक जीत में अहम योगदान दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका ने अपनी शुरुआती विकेट के गिरने के बाद स्टीवन टेलर के 24 और नितीश कुमार के 27 रन की अहम पारियां के बदौलत टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था। दूसरी पारी में भारत ने भी अपनी शुरुआत कुछ खास नहीं कर पाई थी। ओपनर विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा के जल्दी आउट हो जाने से एक समय भारतीय पारी लड़खड़ाती नजर आ रही थी।

आखिरकार 19वें ओवर में शिवम दुबे ने टीम इंडिया के लिए विनिंग शॉट लगाया और डबल रन भागते हुए भारत की 7 विकेट से जीत सुनिश्चित किया। भारत के तरफ से पहले गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या को क्रमश 4 और 2 अहम विकेट मिले। दूसरी पारी में भी अमेरिका के भारतीय मूल के गेंदबाज सौरभ नेत्रवलकर ने बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन करते हुए शुरूआती ओवर में ही कोहलो (0) और रोहित (3) को आउट कर भारत को शुरूआती झटका दिया था। मगर फिर भारतीय बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19 ओवर में ही जीत दर्ज कर लिया। इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने सुपर-8 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

- Advertisment -
Most Popular