Tuesday, September 17, 2024
MGU Meghalaya
Homeखेलबीसीसीआई ने लाया नया नियम, विदेशी लीग में नहीं खेल पाएंगे संन्यास...

बीसीसीआई ने लाया नया नियम, विदेशी लीग में नहीं खेल पाएंगे संन्यास लेने वाले प्लेयर्स! अंबाती रायुडू बनें पहले शिकार

शुक्रवार को मुंबई में हुई अपेक्स काउंसिल (Apex Council) की 18वीं बैठक में कई अहम और बड़े फैसले लिए गए। गेंदबाजों और बल्लेबाजों के बीच ठीक ठाक कॉम्बिनेशन बिठाने के लिए बीसीसीआई ने एलान किया है कि अब गेंदबाज सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक की जगह 2 बाउंसर फेंक सकते हैं। काउंसिल ने एशियन गेम्स में मेंस और और वुमेंस टीम के उतरने पर मुहर लगा दी। इसके अलावा और भी कई फैसले लिए गए हैं। इस बीच एक बीसीसीआई सचिव जय शाह का एक बयान काफी तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल, भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा है कि हम पहले से निर्धारित संन्यास को रोकने के लिए एक नई नीति लाएंगे जिसे ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ कहा जाएगा। यह पॉलिसी कुछ बड़े अधिकारियों द्वारा बनाई जाएगी और महीने भर बाद अपेक्स काउंसिल (Apex Council) में लागू की जाएगी।

अब सवाल उठता है कि यह कूलिंग ऑफ पीरियड क्या है? दरअसल यह आईपीएल और सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने वाले खिलाड़ियों पर लागू किया जा सकता है। इसके तहत ऐसे खिलाड़ी जो समय से पहले ही संन्यास का ऐलान कर रहे हैं। उनके फैसलों पर रोक लगाई जा सकती है। खिलाड़ियों को इसके तहत बीसीसीआई से एनओसी सर्टिफिकेट भी बनवाना होगा।

अंबाती रायुडू नें वापस लिया अपना नाम

उधर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बैटर अंबाती रायुडू  ने अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (MLC T20) से अपना नाम वापस ले लिया है। यह इस टी20 लीग का पहला एडिशन होने वाला है जो 14 जुलाई से आयोजित होगा। टूर्नामेंट शुरू होने के कुछ दिन पहले रायुडू का नाम वापस लेना कई सवाल खड़े करता है। बताया जा रहा है उनके इस फैसले के पीछे बीसीसीआई का नया नियम है जो उनको इस चीज की इजाजत नहीं देता। बता दें कि रायुडू ने जून में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) से संन्यास लेने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी टैक्सास सुपर किंग्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया था। हालांकि टैक्सास सुपर किंग्स ने बयान में कहा है कि अंबाती रायुडू निजी कारणों से टैक्सास सुपर किंग्स की तरफ से एमएलसी के पहले सत्र में भाग लेने के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे।

अपेक्स काउंसिल में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अपेक्स काउंसिल में और भी कई मुद्दों पर बात हुई। आपको बता दें कि क्रिकेट स्टेडियम के इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया जाएगा। शनिवार को रिलीज की गई एक मीडिया रिलीज में बताया गया कि बीसीसीआई ने आगामी टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच बैलेंस को ठीक करने के लिए एक ओवर में 2 बाउंसर फेंकने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा बीसीसीआई ने कहा है कि टॉस से पहले टीम 4 सब्स्टीट्यूट प्लेयर के साथ प्लेइंग इलेवन चुन सकती है और मैच के दौरान टीम कभी भी अपने इंपैक्ट प्लेयर को मैदान पर उतार सकती है। इसके लिए ओवर की कोई सीमा नहीं है। बताया गया कि बीसीसीआई अब मेंस और वूमेंस टीम को एशियन गेम्स में हिस्सा लेने के लिए चीन भेजेगी। इसके लिए वर्ल्ड कप में जिन खिलाड़ियों को मौका नहीं मिला है उन्हें ही सिर्फ सेलेक्ट किया जाएगा।

 

- Advertisment -
Most Popular