Thursday, September 19, 2024
MGU Meghalaya
Homeटेक्नोलॉजीबिजली बिल को कम करेगा ये डिवाइस, इस धनतेरस पर इसे खरीदकर...

बिजली बिल को कम करेगा ये डिवाइस, इस धनतेरस पर इसे खरीदकर करें बिजली बिल में कटौती

सर्दी का मौसम आने वाला है। लोग इससे बचने के लिए धड़ल्ले से कई उपकरणों का प्रयोग करेंगे। सर्दी की हवाएं सबको घर में रहने को मजबूर करने वाली हैं। दिल्ली जैसे शहरों में तो कड़ाके की ठंड पड़ती है। लोग इससे बचने के लिए गीजर, हीटर जैसे गर्म रखने वाले यन्त्र का उपयोग करेंगे। ऐसे में बिजली का बिल खूब आना तय है। इसलिए हम आपको एक ऐसे यन्त्र के बारे में बताने वाले हैं जिसका उपयोग कर आप बिजली का बिल बचा सकते हैं। हजारो रूपये की बचत करने वाला यह छोटा सा मशीने सिर्फ 499 रूपये में आपको अमेज़ॉन पर मिल जायेंगे।

डिवाइस का नाम Wellberg Power Saver मशीन है। देखने में काफी स्टाइलिश है और इसे बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।  इससे बिजली का खर्चा तो कम होगा ही, साथ ही, तमाम इलेट्रॉनिक डिवाइसेज पर वोल्टेज फ्लक्चुएशन से होने वाले नुकसान से निज़ात पाया जा सकता है। इस अच्छी क्वॉलिटी वाले डिवाइस को अमेजन पर 999 रुपये की जगह 499 रुपये में बेचा जा रहा है।

इस डिवाइस घर के इलेक्ट्रिसिटी मीटर के बगल में आसानी से लगाया जा सकता है। इसकी सहायता से बिजली की काफी बचत की जा सकती है। दरअसल यह बिजली मीटर के पावर फैक्टर को ठीक कर देता है, जिससे बिजली की बचत होती है और बिजली से आग लगने जैसे खतरे को भी रोका जा सकता है। साधारण तौर पर किसी भी घर का आदर्श पावर फैक्टर 0.99 होता है। पावर फैक्टर कम या ज्यादा होने पर यह डिवाइस उसे वैलेंस कर देता है। सीधे शब्दों में कहें तो इससे बिजली की काफी बचत होती है।

- Advertisment -
Most Popular