इस राज्य में युवाओं को हर महीने मिलेगा 2500 रुपये का बेरोजगारी भत्ता, बजट में सरकार ने किया बड़ा ऐलान

unemployment allowance

अगर आप बेरोजगार हैं तो अब आपको छत्तीसगढ़ में हर महीने ढाई हजार रुपये का बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। जी हां, आज सोमवार को छत्तीसगढ़ सरकार ने विधानसभा में अपना बजट पेश किया है। ये बजट इसके भी काफी अहमियत रखता है, क्योंकि भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट है। इसी साल 2023 में छत्तीसगढ़ में विधासभा चुनाव हैं। ऐसे में सभी को उम्मीद थीं कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बजट में बड़ी बड़ी घोषणाएं करेंगे।

बजट में किए गए कई बड़े ऐलान

बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ सरकार की उपलब्धियां गिनाई। साथ ही राज्य की आर्थिक स्थिति का सर्वेक्षण भी पेश किया। छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बजट को ‘भरोसे का बजट’ नाम दिया है। इस बार का बजट 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ का था, जोकि अब तक का सबसे बड़ा बजट है। आइए आपको बताते हैं बजट में की गई महत्वपूर्ण घोषणाओं के बारे में…

– 18 से 35 साल के बेरोजगार युवाओं को 2500 रुपये हर महीने बेरोजगारी भत्ता देने का किया गया ऐलान। ढाई लाख रुपये से कम की वार्षिक आय वाले परिवार के हर बेरोजगार युवा को हर महीने 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

– आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय 6000 से बढ़ाकर 10 हजार और सहायिका का मानदेय 3550 से बढ़ाकर 5000 रुपये महीना किया गया।

– बजट में नवा रायपुर से दुर्ग तक लाइट मेट्रो चलाने का भी ऐलान किया गया है।

– प्रदेश में 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे।

– मुख्यमंत्री ने ऐलान किया कि मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे।

– सीएम बघेल ने बजट में होमगार्ड्स का वेतन 6300-6420 रुपये करने का ऐलान किया है।

– बजट में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए 3238 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

– ग्राम पटेलों का मानदेय अब 3000 रुपये किया गया।

– मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत अनुदान की राशि को बढ़ा दिया गया है। इसे 25 हजार से बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है।

– मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना के तहत 100 करोड़ रुपये का प्रावधान बजट में किया है।

Exit mobile version