UP : योगी केबिनेट ने लिए कई बड़े फैसले, 6 जिलों को मिलाकर बनाई जाएगी राज्य की राजधानी क्षेत्र

UP

UP :  मुख़्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कैबिनेट बैठक में 29 अहम फैसले लिए गए है। इस बैठक में राज्य की राजधानी से लेकर किसानो के मुद्दे पर भी बात की गई है। मुख्यमंत्री योगी के अगुआई में हुई इस बैठक में 29 प्रस्तावो पर अहम फैसले लिए गए है साथ ही इस पर आखरी मुहर भी लग गई है। उत्तर प्रदेश के 6 जिले (हरदोई, सीतापुर ,उन्नाव, रायबरेली ,बाराबंकी ,लख़नऊ ) को मिलाकर राज्य की राजधानी क्षेत्र बनेगी। इस फैसले से राजधानी से सटे सभी 5 जिलों का विकास में तेज़ी देखने को मिलेगा। किसानो को कृषि में खपत होने वाली बिजली पर 100 % की छूट की घोषणा की गई ,इससे 7 करोड़ किसानो को फायदा मिलेगा , 800 मेगावाट की 2 यूनिट अनपरा में लगेगा , अगले 50 महीनो में पहली यूनिट लगेगी।

बैठक में प्रस्तावित कुछ अहम फैसले :-

1 . किसानो को कृषि में खपत होने वाली बिजली पर 100 % की छूट

2 . 800 मेगावाट की 2 यूनिट अनपरा में लगेगा

3 उत्तर प्रदेश नजूल सम्पति अध्यादेश की मंजूरी

4 . 2070 तक कार्बन उत्सर्जन जीरो करना ,ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी को मंज़ूरी , सरकारी कंपनी को 1 रू की लीज़ पर ज़मीन मुहैया करवाना ,
प्राइवेट कंपनी को 15000 प्रति वर्ष के लीज़ शुल्क पर ज़मीन मुहैया करवाना
5 . मातृभूमि अर्पण योजना को मंज़ूरी ( जिसके अंतर्गत 40 % सहायता राशि सरकार द्वारा की जायेगी बाकि के 60 % निवेशक खुद लगाएंगे

6 . राज्य की राजधानी क्षेत्र को विकसित करने की योजना ( 6 जिलों को मिलकर राजधानी क्षेत्र का विस्तार ((हरदोई, सीतापुर ,उन्नाव, रायबरेली ,बाराबंकी ,लख़नऊ )

7 . 55 करोड़ से चार कृषि विश्वविद्यालयो में इन्क्यूबसेंटर बनेगे।

8 . 1510 करोड़ से इंटर नेशनल फिल्म सिटी बनने की मंज़ूरी मिली है।

9 . 23 जून 2027 तक लखनऊ मेट्रो के दूसरा चरण (चारबाग से बसंतकुंज ) बनेगे ,जिसमे 12 मेट्रो स्टेशन बनाये जायेगे।

10 . नजूल ज़मीन सिर्फ पब्लिक सेक्टर को ही मिलेगा ,किसी निजी संस्था या वयक्ति को नहीं दी जाएगी।

योगी सरकार की तैयारी इन 5 जिलों में बनेगे सर्वोदय विद्यालय 

संत रविदास मिशन के अंतर्गत योगी आदित्यनाथ इन 5 जिलों में ( गौतमबुद्धनगर , शामली ,कन्नोज , बागपत शाहजहांपुर ) में सर्वोदय विद्यालय खोलने की अनुमति दी है। सभी स्कूल के लिए हर जिले में 5 -5 एकड़ ज़मीन चिन्हित कर लिया गया है। सभी विद्यालयों में छात्रावास विद्यालय भवन खेलकूद के मैदान के साथ सभी जरुरी सुविधा दी जाएगी।

Exit mobile version