Chaitra Navratri 2023 : नवरात्रि के पहले दिन करें मां शैलपुत्री की आराधना, जानिए पूजा विधि

Maa Shailputri Puja Vidhi

Maa Shailputri Puja Vidhi : सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार चैत्र नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की विधिविधान से पूजा-अर्चना की जाती हैं। इस बार नवरात्रि की शुरूआत 22 मार्च 2023 से हो रही है। नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023) के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है और मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है। वेद पुराणों के अनुसार माता शैलपुत्री देवी सती का ही रूप हैं। उन्होंने भगवान शिव को पति रूप में पाने के लिए घोर तपस्या की थी।

माना जाता हे कि मां शैलपुत्री (Maa Shailputri Puja Vidhi) की आराधना करने से चंद्रमा के बुरे प्रभाव कम होते हैं। साथ ही व्यक्ति के जीवन में चल रही सभी समस्याओं से उसे मुक्ति मिलती है। इसके अलावा जीवन में स्थिरता आती है और मनुष्य में धैर्य और इच्छाशक्ति की वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023 : चैत्र नवरात्र में करें नौ देवियों की पूजा, जानिए किस दिन कौन सी माता की करें उपासना?

मां शैलपुत्री की पूजा विधि (Maa Shailputri Puja Vidhi)

यह भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023 : नवरात्र में इन कामों से माता दुर्गा हो सकती है नाराज, जानिए किन कार्यों को करने से बचें?

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version