Mohini ekadashi 2023 : मोहिनी एकादशी के दिन करें विष्णु जी की पूजा, सभी कष्टों का होगा निवारण

Mohini ekadashi 2023

Mohini ekadashi 2023 : हिंदू धर्म में हर एक एकादशी का अपना विशेष महत्व है। प्रत्येक एकादशी पर पूजा करने से मनुष्य की आधे से ज्यादा परेशानियां खत्म हो जाती हैं। हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मोहिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस बार ये व्रत 1 मई 2023 को रखा जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार, मोहिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु जी के मोहिनी स्वरूप की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि विष्णु जी ने मोहिनी स्वरूप धारण करके देवताओं को संकट से उबारा था। इसलिए इस शुभ दिन (Mohini ekadashi 2023) भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं।

यह भी पढ़ें- Guruwar Mantra : गुरुवार के दिन श्री हरि की कृपा पाने के लिए करें इन मंत्रो का जाप, आर्थिक स्थिति होगी मजबूत

विष्णु जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार मोहिनी एकादशी (Mohini ekadashi 2023) तिथि का आरंभ 30 अप्रैल को रात 08 बजकर 28 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 1 मई को देर रात 10 बजकर 09 मिनट पर होगा। ऐसे में भगवान विष्णु जी की पूजा का शुभ मुहूर्त 1 मई को सूर्योदय से लेकर सुबह 07 बजकर 20 मिनट तक है। इसके अलावा मोहिनी एकादशी के दिन सुबह 09 बजे से लेकर सुबह 10 बजकर 39 बजे तक भी विष्णु जी की पूजा करने का उत्तम मुहूर्त है। जबकि व्रत का पारण 2 मई को प्रात: काल 05 बजकर 40 मिनट से सुबह 08 बजकर 19 मिनट के बीच होगा।

यह भी पढ़ें- विजया एकादशी के दिन विष्णु जी को प्रसन्न करें, इन उपायों से चमक जाएगी आपकी किस्मत

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version