Akshaya Tritiya 2023 : अक्षय तृतीया पर करें विष्णु जी की आराधना, जानिए पूजा विधि

Akshaya Tritiya 2023

Akshaya Tritiya 2023 : हर वर्ष वैशाख मास के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जाता हैं। जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत खास होता है। इस बार अक्षय तृतीया आज यानी 22 अप्रैल को पड़ रही है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, आज के दिन (Akshaya Tritiya 2023) भगवान विष्णु की आराधना करने के साथ-साथ सोना खरीदना भी बहुत शुभ होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, अक्षय तृतीया का आरंभ आज प्रात: काल 7 बजकर 09 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 23 अप्रैल को सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर होगा।

ह भी पढ़ें- Akshaya Tritiya 2023 Upay : अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा 

अक्षय तृतीया पूजा विधि

  1. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) के दिन सर्वसिद्ध मुहूर्त में भगवान विष्णु की आराधना करें। साथ ही व्रत का संकल्प लें।
  2. इसके बाद ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान करें। फिर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा पर अक्षत व फूल चढ़ाएं और धुप-अगरबत्ती व चन्दन आदि से पूजा करें।
  3. इसके अलावा देवी-देवता को नैवेद्य के रूप में जौ, गेंहू या सत्तू, चने की दाल और ककड़ी आदि अर्पित करें।
  4. पूजा करने के बाद ब्राह्मणों को भोजन करवाएं। साथ ही जरूरतमंदों को दान दें।

यह भी पढ़ें- Eid 2023 Wishes : अपने दोस्‍तों व करीबियों को इन संदेशों को भेजकर कहें ‘ईद मुबारक’, लिखे- ईद का…

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version