Apara Ekadashi 2023 : अपरा एकादशी के दिन करें विष्णु जी और मां लक्ष्मी की अराधना, सभी परेशानियां होंगी दूर

Apara Ekadashi 2023

Apara Ekadashi 2023 : हर वर्ष ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी मनाई जाती हैं। हालांकि देश के कई हिस्सों में इसे अचला एकादशी नाम से भी जाना जाता है। इस बार अपरा एकादशी का व्रत 15 मई 2023 को रखा जाएगा।

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, अपरा एकादशी का व्रत विष्णु जी को समर्पित होता है। इसलिए इस दिन विष्णु जी और माता लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने से और पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाओं पूर्ण होती है। साथ ही उनके जीवम में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

विष्णु जी की पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का प्ररांभ 15 मई 2023 को प्रात: काल 02 बजकर 46 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 16 मई 2023 को प्रात: 01 बजकर 03 मिनट पर होगा। ऐसे में व्रत 15 मई को रखा जाएगा। वहीं, अपरा एकादशी (Apara Ekadashi 2023) के दिन विष्णु जी और माता लक्ष्मी की पूजा सुबह 08 बजकर 54 मिनट से सुबह 10 बजकर 36 मिनट के बीच करें। जबकि व्रत का पारण 16 मई को सुबह 06 बजकर 41 मिनट से सुबह 08 बजकर 13 मिनट के बीच करें।

अपरा एकादशी पूजा विधि

यह भी पढ़ें- Lord Vishnuji : विष्णु जी के आशीर्वाद से दूर होंगी सभी परेशानियां, जीवन में होगी धन की वर्षा

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version