Sita Navami 2023 : सीता नवमी के दिन करें इस मुहूर्त में पूजा, जीवन में मिलेगी अपार सफलता

Sita Navami 2023

Sita Navami 2023 : हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी का पर्व मनाया जाता हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इसी दिन माता सीता का जन्म हुआ था। इसलिए इस शुभ दिन को सीता जयंती के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके अलावा माता सीता को जानकी नाम से भी जाना जाता हैं क्योंकि उनके पिता मिथिला के राजा जनक जी थे। इसके तहत सीता नवमी (Sita Navami 2023) को जानकी नवमी नाम से भी जाना जाता हैं। राम नवमी से ठीक एक महीने बाद सीता नवमी आती है। इस बार सीता नवमी 28 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- Hanuman Ji ke 12 Naam : हनुमान जी के 12 नामों के जप से जागेगी आपकी किस्मत, मिलेगी अपार सफलता 

सीत नवमी पूजा का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी (Sita Navami 2023) तिथि का आरंभ 28 अप्रैल की शाम 04 बजकर 01 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 29 अप्रैल को शाम 06 बजकर 2 मिनट पर होगा। ऐसे में उदयातिथि के आधार पर सीता नवमी 29 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी। सीता नवमी के दिन मां सीता के साथ राम जी की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 10 बजकर 19 मिनट से दोपहर 12 बजकर 56 मिनट तक है।

यह भी पढ़ें- राम और सीता की शादी के समय उनकी उम्र क्या थी, क्या आप जानते हैं…

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version