Vinayak Chaturthi 2023 : विनायक चतुर्थी के दिन बन रहा है हनुमान जी की पूजा का संयोग, सभी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Vinayak Chaturthi 2023

Vinayak Chaturthi 2023 : सनातन धर्म में किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत में गणेश जी की पूजा की जाती हैं। प्रचलित मान्यता के अनुसार, कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति किसी भी शुभ या मांगलिक कार्य करने से पहले भगवान गणेश की आराधना करता है, तो उसे अस काम में सफलता जरूर मिलती है।

आज विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2023) का पर्व है, जिस दिन भगवान गणेश की उपासना करने के साथ-साथ व्रत भी रखा जाता हैं। हालांकि, इस बार विनायक चतुर्थी के दिन एक शुभ संयोग भी बन रहा है। आज जेष्ठ मास का तीसरा बड़ा मंगल भी पड़ रहा है। इस खास दिन बजरंगबली की विधि पूर्वक पूजा-अर्चना की जाती हैं। इसके अलावा मंगलवार के दिन खासतौर पर हनुमान जी (Hanuman Ji) की पूजा की जाती है। ऐसे में आज के दिन बप्पा की पूजा करने के साथ-साथ हनुमान जी की भी आराधना करें।

यह भी पढ़े- Hanuman Ji Rahasya : हनुमान जी के अनसुने रहस्य, जिनको जानकर हो जाएंगे हैरान

विनायक चतुर्थी का प्रारंभ समय

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल विनायक चतुर्थी का आरंभ 22 मई 2023 की रात 11 बजकर 55 मिनट से हो गया है, जिसका समापन दो दिन बाद 24 मई 2023 को सुबह 10 बजकर 32 मिनट पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के आधार पर विनायक चतुर्थी का व्रत 23 मई 2023 को रखा जाएगा।

विनायक चतुर्थी व्रत की पूजा विधि

यह भी पढ़ें- हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, चमक जाएगी किस्मत

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version