World Health Day 2023: स्वास्थ्य दिवस आज, जानिए इस साल की थीम

World Health Day

World Health Day : हर वर्ष 07 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस यानि वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां के प्रति लोगों को जागरूक करना। जैसे कि नई दवाईंया, नए टीके और बीमारियां आदि।

विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की नींव रखने के दिन के रूप में हुई थी। हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जिसके तहत ही आज के दिन के कार्यक्रमों को आयोजन किया जाता हैं। इस बार की थीम है- ‘हेल्थ फॉर ऑल’ (Health for All)।

यह भी पढ़ें- Heart Broken Syndrome : दिल टूटने में हार्मोन का भी होता है हाथ, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

जानिए वर्ल्ड हेल्थ डे का इतिहास 

साल 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया के तमाम देशों ने एक साथ मिलकर विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2023) की नींव रखी थी। इसका एक मात्र उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा लोग हेल्दी रह सके। साथ ही आम जनता व कमजोर लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना, जिससे वह सुरक्षित रख सके। इसके अलावा इस दिन (World Health Day) की शुरूआत डब्ल्यूएचओ के फाउंडेशन डे के रूप में भी की गई थी। इसके दो वर्षों बाद पहली बार विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल 1950 में मनाया गया था, जिसका क्रम आज तक जारी है।

यह भी पढ़ें- Intermittent Fasting : हेल्थ के लिए कितनी है फायदेमंद, जानिए कैसे करें फॉलो

Exit mobile version