दुनिया की पहली Nasal Vaccine iNCOVACC हुई लॉन्च, जानिए कहा मिलेगी

Nasal Vaccine iNCOVACC

Nasal Vaccine iNCOVACC : दुनिया में बेशक अभी कोरोना वायरस की लड़ाई खत्म नहीं हुई है। लेकिन भारत में संक्रमण के मामले न के बराबर ही आ रहे हैं। भारत सरकार देश में अपने स्तर पर सभी जरूरी कदम उठा रही है। बीते दिन देश में दुनिया का पहला इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC (World’s 1st Nasal Vaccine) लॉन्च किया गया है, जिसे भारत बायोटेक द्वारा बनाया गया हैं। iNCOVACC वैक्सीन की खास बात ये है कि ये हाथ की जगह नाक से दी जाती है।

जानिए क्या खास हैं इंट्रानेजल वैक्सीन में

बता दें कि इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC को भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) ने जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता (BIRAC) के सहयोग द्वारा विकसित किया है। ये एक एडेनोवायरस वेक्टरेड वैक्सीन है, जिसे कोरोना वायरस के SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के साथ मिलकर तैयार किया गया हैं। हालांकि पिछले माह इस वैक्सीन (Nasal Vaccine iNCOVACC) को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने विषम बूस्टर खुराक के तौर पर इस्तेमाल करने की भी मंजूरी दी थी।

जानिए क्या होगी वैक्सीन की कीमत

भारत की पहली इंट्रानेजल वैक्सीन iNCOVACC को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद लॉन्च किया हैं। साथ ही उनके साथ भारत बायोटेक के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ कृष्णा एल्ला भी मौजूद रहें। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि निजी बाजारों में इस वैक्सीन (Nasal Vaccine iNCOVACC) की कीमत 800 रुपए रखी गई है। जबकि राज्य और केंद्र सरकारों की आपूर्ति के लिए इसकी कीमत 325 रुपए तय की गई हैं। बता दें कि इस वैक्सीन को लेने के लिए लोगों को CoWIN एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद इसे लगवा सकते है।

Exit mobile version