दुनिया का सबसे बड़ा एयर प्यूरीफायर है इस देश में, दस किलोमीटर के रेंज की हवा रखता है साफ

Airpurifier blog image

Air Purifier : दुनिया में हर साल सर्दियों के मौसम में वायु प्रदुषण की वजह से लोगों को कई परेशानियां से जूझना पड़ता है। चीन में भी पिछले कई सालों से वायु प्रदुषण से लोगों को सांस लेने में बहुत ज्यादा परेशानी हो रहीं थी, जिससे निजात पाने के लिए चीन ने दुनिया का सबसे ऊंचा एयर प्यूरीफायर बनाया, जो 330 फुट ऊंचा है, जब उसके पंखे चलते हैं तो वह पूरे शहर की हवा को शुद्ध कर देते हैं। चीन में ये टावर 5 साल पहले शांक्शी प्रांत के झियान शहर में बनवाया था।

शुद्ध कर देता है पूरे शहर की हवा

बता दें कि चीन में एक समय ऐसा था जब झियान शहर बुरी तरह से वायु प्रदूषण का शिकार था लेकिन अब चीन की हवा पूरी तरह से साफ हो गई है। ये एयर प्यूरीफायर रोजाना पूरे शहर की हवा एक साथ साफ करने की क्षमता रखता है। पिछले 5 सालों में शहर की हवा की स्थिति में बहुत सुधार हुआ है। एयर प्यूरिफायर लगने से पहले इस शहर की हवा विषैले तत्व से लिप्त थी। प्यूरिफायर, हवा की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ-साथ स्मॉग को भी 15 से 20 प्रतिशत तक कम कर देता है।

सौर ऊर्जा से करता है काम

चीन के विशाल टॉवर की सारी कार्य प्रणाली सौर ऊर्जा से नियंत्रित होती है और इसमें बाहर से कोई बिजली नहीं दी जाती। सूरज से मिलने वाली ऊर्जा से ये अपने आप काम करता है। कहा जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों में चीन इसकी क्षमता और ऊंचाई दोनों को बढाएंगे ताकि ये 30 किलोमीटर रेंज की हवा को साफ रख सके फ़िलहाल ये दस किलोमीटर के रेंज की हवा को साफ रखता हैं। गौरतलब है कि अगर ऐसा प्यूरिफायर किसी छोटे शहर में लगा दिया जाए तो ये अपने आप पूरे शहर की हवा को साफ़ कर देगा।

Exit mobile version