Dangerous Prisons in the World: दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जेल, जहां कैदी खुद मांगते हैं मौत की सजा

Dangerous Prisons in the World

Dangerous Prisons in the World: दुनिया में कैदियों को रखने के लिए एक से बढ़कर एक जेल बनाई गई हैं। इनमें से कई जेल इतनी खौफनाक है कि इसके बारे मे जानकर आपकी रूह कांप जाएगी। दरअसल, आज हम आपको दुनिया की ऐसी जेलों के बारे में बताएंगे जहां कोई भी कैदी जाना नहीं चाहता। ये जेल दुनिया के अलग-अलग कौनो में स्थित हैं और कैदियों के लिए नरक के समान हैं।

अफ्रीका की गितारमा जेल

अगर बात करें दुनिया की सबसे खतरनाक जेल की तो इसमें अफ्रीका में स्थित गितारमा जेल का नाम सबसे ऊपर है। गीतारामा जेल पूर्वी अफ्रीकी देश रवांडा में स्थित है। इस जेल को “पृथ्वी पर नरक” के रूप में जाना जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस जेल में बंद बंदियों से कहा जाता है कि वे इंसान नहीं बल्कि जानवर हैं। इसलिए इसका इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए किया जा सकता है। इस जेल में अक्सर कैदियों को अमानवीय तरीके से पीटा जाता है। इसके अलावा, बंदियों के बीच एक भयंकर लड़ाई भी होती है, जिसमें कई लोगों की जान चली जाती है। सबसे अप्रत्याशित पहलू यह है कि कैदियों पर नरभक्षी होने का भी आरोप है। कई बार कैदी अपने ही साथी को मारकर उसकी लाश को खा जाते हैं।

सीरिया की टडमोर मिलिट्री जेल

खतरनाक जेलों की इस लिस्ट में सीरिया की टडमोर मिलिट्री जेल का नाम भी शामिल है। इस जेल को बेहद भयानक माना जाता था, लेकिन आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इसे पहले ही ध्वस्त कर दिया है। एक कैदी ने एमनेस्टी इंटरनेशनल को बताया कि जेल में गार्ड बंदियों को कई बार कोड़े मारते थे। इसके अलावा, टडमोर मिलिट्री जेल में कैदियों को रस्सियों से बांधकर लटका दिया जाता था और लाठियों से पीटा जाता था। यहां प्रताड़ना से तंग आकर कैदी खुद ही मौत की भीख मांगने पर उतर जाते है। 2001 से एमनेस्टी इंटरनेशनल की जांच के अनुसार, यहां एक समय में हजारों लोग मिनटों में मारे गए थे।

बैंग क्वांग सेंट्रल जेल , थाईलैंड

दुनिया की खतरनाक जेलों में बैंग क्वांग सेंट्रल जेल जैसी भयानक जेलें भी शामिल हैं, जो थाईलैंड के बैंकॉक के बाहरी इलाके में स्थित है। इस जेल को राजा राम वी (1853-1910) द्वारा डिजाइन किया गया था और 1927 और 1931 के बीच बनाया गया था। इसको एक साधारण जेल नहीं बनाया गया था, लेकिन सबसे खराब अपराधियों के लिए एक प्रीपेडरी जो अपीलीय अदालत और या फिर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे होते हैं, या जिन कैदियों को 25वे साल से लेकर उम्रकैद की सजा सुनाई गई होती है और जिन्हें मौत की सजा मिली हो, वे कैदी यहां पर इस जेल में रखे जाते हैं।

सबानेटा जेल

वेनेज़ुएला की जेल ला सबनेटा पूरी दुनिया में मशहूर है। बताया जाता है कि यहां के अधिकारी दोषियों को सोने के लिए कमरा और गद्दा मुहैया कराने से पहले उनसे पैसे लेते थे। इस जेल में आज भी काफी संख्या में कैदी बंद हैं। 2013 में जब यह सुविधा बंद हुई तो वहां 3500 कैदी रहते थे, लेकिन अब सिर्फ 700 कैदियों के रहने की जगह बची है। इन दोषियों में बच्चे भी शामिल हैं। इस इलाके में गैंगवार की खबरें आती रहती थीं। बता दे कि, यहां 2013 में हिंसा हुई थी, जिसमें 69 लोगों की मौत हुई थी।

कंसंट्रेशन कैंप

उत्तर कोरिया के कंसंट्रेशन कैंप के बारे में कोई ज्यादा नहीं जानता, लेकिन अक्सर इस पर सवाल उठाए जाते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैंप (कैंप 22) को 2012 में बंद कर दिया गया था। हालांकि कई लोग इसे अफवाह बताकर खारिज कर देते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस शिविर में 50,000 से अधिक बंदियों को रखा गया था। इनमें अधिकांश तानाशाह के खिलाफ बोलने वाले शामिल थे। एक छोटी सी गलती पर पूरे परिवार को जेल में डाल दिया जाता था। यह भी जानकारी नहीं होती थी कि वह जिंदा है या मर गए।

Exit mobile version