World Thyroid Day : विश्व थायरॉयड दिवस आज, जानें इस साल की थीम

World Thyroid Day

World Thyroid Day : देश में लगातार थायरॉयड के मामले बढ़ रहे है। हर साल कई लोग इसका शिकार होते है। पब्लिक हेल्थ अपडेट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस समय वैश्विक स्तर पर 200 मिलियन से ज्यादा लोग थायरॉयड से जूझ रहे हैं। हालांकि, इनमें 50% ऐसे मामले भी शामिल है जिनका निदान नहीं हो सकता है। ऐसे में इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व थायरॉयड दिवस मनाया जाता हैं। हर वर्ष आज के दिन यानी 25 मई को विश्व थायरॉयड दिवस (World Thyroid Day) मनाया जाता हैं। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है थायरॉयड रोग की रोकथाम को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फैलाना।

आपको बता दें कि थायरॉयड गले में स्थित एक छोटी ग्रंथि होती है, जिससे कई जरूरी हार्मोन निकलते हैं। यह हार्मोन बॉडी के तापमान, मेटाबाॅलिज्म और विकास के लिए जरूरी होते है लेकिन थायरॉयड का स्तर बढ़ने या कम होने से शरीर को नुकसान पहुंचता है। आमतौर पर शरीर में आयोडीन की कमी से थायरॉयड विकार होता है। इसके अलावा खराब लाइफ़स्टाइल और गड़बड़ खानपान की वजह से भी थायरॉयड हो सकता है।

क्या है इस साल की थीम

विश्व थायरॉयड दिवस मनाने की शुरुआत साल 2008 में हुई थी, जिसके बाद से हर वर्ष ये दिवस (World Thyroid Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि वर्ल्ड थायरॉयड डे 2023 की थीम हैं ‘अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवित रहें’। (Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer)

थायरॉयड के सामान्य लक्षण

थायरॉयड से बचाव के उपाय

यह भी पढ़ें- 

WHO Chief Warns : दुनिया में दस्तक देगी कोरोना से भी जानलेवा महामारी… WHO ने किया सचेत

मोटापा, थाइरॉयड और शुगर को करें कंट्रोल, अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपचार

आखिर क्यों बढ़ रही है लड़कियों में थाइरोइड कैंसर

Exit mobile version