World No Tobacco Day : विश्व तम्बाकू निषेध दिवस आज, जानिए इस साल की थीम

World No Tobacco Day

World No Tobacco Day : सेहत के लिए तम्बाकू का सेवन हानिकारक होता है। बावजूद इसके लोग इसे खाते है। ऐसे में स्वास्थ्य को इससे होने वाले नुकसान से बचाने के लिए व लोगों के बीच तम्बाकू के खराब प्रभावों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे’ यानी विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता हैं। दुनियाभर में हर साल 31 मई को ये दिवस मनाया जाता हैं।

आपको बता दें कि तम्बाकू, उन लोगों के लिए तो नुकसानदायक होता ही है, जो इसका सेवन करते है। साथ ही ये उन लोगों की सेहत के लिए भी हानिकारक होता है, जो इसे उगाते है। इसके अलावा ये पर्यावरण पर भी बुरा असर डालता है क्योंकि ये डिफॉरेस्टेशन यानी पोड़ों की कटौती को बढ़ावा देता है।

वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाने का उद्देश्य 

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाने का मुख्य उद्देश्य है, लोगों के बीच तम्बाकू से होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम्स के बारे में जागरूक करना। साथ ही लोगों को समझाना की वह इसका इस्तेमाल कम करें। इसके लिए हर साल आज के दिन संयुक्त राष्ट्र समेत कई वैश्विक संगठन मिलकर विश्वभर में तम्बाकू के इस्तेमाल को कैसे कम करें, इसपर नई-नई रणनीतियां बनाते हैं। गौरतलब है कि नियमित तम्बाकू का सेवन करने से फेफड़े का कैंसर, दिल से जुड़ी बीमारी, सांस की बीमारी समेत कई और गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बना रहता है।

क्या है इस साल की थीम?

वर्ष 1987 में सबसे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने तम्बाकू (World No Tobacco Day) के इस्तेमाल को नियंत्रित करने का संकल्प लिया था, जिसके एक साल बाद 31 मई, 1988 को वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाने का संकल्प लिया गया। इस दौरान “तंबाकू या स्वास्थ्य: स्वास्थ्य चुनें” थीम रखी गई थी। हालांकि इस साल की थीम हैं “हमें खाने की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं।”

यह भी पढ़ें-

आयुर्वेदिक उपायों से छुड़ाएं नशे की लत, सवर जाएगी जिंदगी

देश में हर चौथी महिला और हर पांचवें पुरुष को है ये जानलेवा बीमारी, जानिए बचाव के उपाय

Covid XBB Variant : चीन में जल्द आएगी कोरोना की नई लहर, साढ़े छह करोड़ लोगों के संक्रमित होने की आशंका

Exit mobile version