World Cup 2023 : BCCI को क्यों है पाकिस्तान से इतना प्यार, क्या पुलवामा नहीं है याद ?

World Cup 2023

World Cup 2023

World Cup 2023 : क्रिकेट को भारत में एक पर्व के रुप में देखा जाता है। इसका जश्न तब और बढ़ जाता है जब विश्व कप जैसा टूर्नामेंट हो रहा होता है। पटाखे ढोल नगाड़े, खातिरदारी ये सब भारत की उस मेहमाननवाजी का हिस्सा है जिसे मेहमानों के सामने परोसा जाता है। अब जरा सोचिए कि उसके  लिए कैसी तैयारी की जाएगी जो लगभग सात सालों बाद भारत में कदम रख रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान क्रिकेट टीम की जो लंबे अरसे बाद भारत की सरजमीं पर वर्ल्ड कप खेलने आई है। एयरपोर्ट पर लोगों की भीड़, होटलों में स्वागत, स्वादिष्ट व्यंजन, अब अहमदाबाद में अलग अंदाज में उनका स्वागत किया गया। पर इस बार देश के लोगों को ये पसंद नहीं आया। लोगों में इतना आक्रोश है कि वो पुलवामा जैसे हमलों को याद कर रहे हैं जो पाकिस्तान के जद में पल रहे आतंकी संगठन ने करवाए थे। उनका दर्द शब्दों के जरिए इस मायने में सामने आ रहे हैं कि आखिर बीसीसीआई उनका स्वागत ऐसे कैसे कर सकती है जिसके देश ने भारत पर कई हमले किए हैं और आज भी ये करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

भारत-पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को खेला जाएगा मैच

आइए थोड़ा विस्तार से इसके बारे में जानते हैं। दरअसल, भारत और पाकिस्तान के बीच 14 अक्टूबर को विश्व कप का मैच खेला जाना है। ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाना है जो विश्व की सबसे बड़ा स्टेडियम है। इसी के लिए दोनों टीमों ने अहमदाबाद की ओर रुख किया है। इसी कड़ी में हैदराबाद से जब बाबर आजम की टीम अहमदाबाद पहुंची तो वहां के होटल में उनका स्वागत कुछ अलग अंदाज में किया गया। यहां खिलाड़ियों के स्वागत में लड़कियों से डांस करवाया गया। इसके साथ-साथ खिलाड़ियों पर फूलों की बारिश की गई। इसका वीडियो भी सामने आया है जब गुब्बारों और फूलों की खास सजावट के बीच गुजराती लड़कियां मशहूर बॉलीवुड गानों पर थिरकते नजर आ रही हैं। यही बात भारत के चाहने वाले लोगों को पसंद नहीं आया।

और आती भी कैसे. आपको पता है कि पाकिस्तान हमेशा से भारत को तोड़ने, आतंकवाद फैलाने की कोशिश करते आया है। हालांकि, उसे हर बार मुंह की खानी पड़ी है। पूलवामा, उरी जैसे अटैक अब भी लोगों के जेहन में बैठा हुआ है जिसमें कई सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गए। इसके बावजूद पाकिस्तानी टीम का इस तरह से स्वागत करना जैसे वो बहुत अजीज और खास हैं, इसकी गवाही दिल नहीं देगा और वही देखने को मिल रहा है। इसे लेकर फैंस गुस्से से उबले हुए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिकांश यूजर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल यानी बीसीसीआई और केंद्र सरकार के खिलाफ तीखे कमेंट कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें : World Cup 2023 : IND vs PAK मैच में होगी ओपनिंग सेरेमनी ? BCCI का ये है प्लान

विश्व कप 2023 के दौरान कई विवाद आ रहे हैं सामने

यही नहीं, विवाद का सिलसिला पिछले दो-चार दिनों से देखने को मिल रहा है। इससे पहले आपको मालूम होगा कि हैदराबाद स्टेडियम में मैच के दौरान पाकिस्तान जीतेगा के नारे लगाए गए थे। मोहम्मद रिजवान, जो पाकिस्तान के विकेट-कीपर हैं, उन्होनें हैदराबाद स्टेडियम में श्रीलंका से जीत के बाद गाजा और हमास के समर्थन में दुआ पढ़ी। वो भी आईसीसी के नियमों के विरुद्ध जो मैच के दौरान ऐसा करने की इजाजत नहीं देता। वो भी भारत जैसे देश की सरजमीं पर जिसकी सरकार ऑफिशियल तरीके से इजरायल के साथ है।

सोशल मीडिया पर कई दिलचस्प कमेंट हो रहे हैं वायरल

इन्हीं सब के मद्देनजर एक सोशल मीडिया यूजर ने एक्स पर लिखा, “अभी कुछ हफ्ते पहले पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हमारे तीन सैनिकों को मार डाला और अब तक हजारों सैनिकों-नागरिकों को मार डाला है, हमेशा भारत के टुकड़े-टुकड़े करने का सपना देखते हैं और हम पाकिस्तानी क्रिकेटरों का भव्य स्वागत कर रहे हैं? गरबा, आरती सब कुछ, वो भी गुजरात में ?” एक अन्य एक्स यूजर ने पूछा कि अगर बीसीसीआई को पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का खास स्वागत करने में इतनी ही दिलचस्पी है तो पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय श्रृंखला खेलने में क्या दिक्कत है ?

एक अन्य यूजर लिखते हैं, “बीसीसीआई खास समारोह की योजना बना रहा है जहाँ कई बॉलीवुड सितारे इंडिया पाकिस्तान मैच से पहले परफॉर्म करेंगे, क्या यह अन्य सभी टीमों का अपमान नहीं है जो भारत में वर्ल्ड कप खेलने आई हैं? पहले अहमदाबाद में वेलकम डांस और अब ये।”

पाकिस्तान को दी जा रही है खास तवज्जों ?

आपको बता दें कि बीसीसीआई भारत-पाकिस्तान मैच से पहले एक खास समारोह की तैयारी कर रहा है जिसमें कई दिग्गज परफॉम करने वाले हैं। लोगों का मानना है कि जब वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई तभी ये करना चाहिए था। पाकिस्तान से मैच के खिलाफ ही क्यों ? आखिर हम पाकिस्तान को इतना तवज्जो क्यों दे रहे हैं ? ये सब सवाल हैं और ये जेनवीन सवाल हैं जिसे बीसीसीआई को क्लीयर करना ही होगा।

ये भी पढ़ें : IND vs PAK मैच के लिए किए गए हैं सुरक्षा के कड़े इंतजाम, स्टेडियम में होंगे कई मेहमान

Exit mobile version