World Bicycle Day : विश्व साइकिल दिवस आज, जानें कब, कहां और क्यों हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत?

World Bicycle Day

World Bicycle Day 2023 : दुनियाभर में हर साल 3 जून को “विश्व साइकिल दिवस” (World Bicycle Day) मनाया जाता हैं। इसका मुख्य उद्देश्य है लोगों को साइकिल के महत्व के बारे में समझाते हुए स्वास्थ्य और पर्यावरण को होने वाले फायदों को लेकर जागरूक करना। नियमित तौर पर साइकिल चलाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है। इसके अलावा ये बॉडी में स्फूर्ति का संचार भी करता है। इसी वजह से लोगों के बीच साइकिल के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल “विश्व साइकिल दिवस” (World Bicycle Day) मनाया जाता हैं। इसके अलावा इसका मकसद है पैदल यात्रियों की सुरक्षा और साइकिल चालक की सुरक्षा को बढ़ावा देना, जिससे साइकिलिंग लोगों के जीवन का हिस्सा बन सकें।

यह भी पढ़ें- Intermittent Fasting : हेल्थ के लिए कितनी है फायदेमंद, जानिए कैसे करें फॉलो

कब हुई थी इस दिवस को मनाने की शुरुआत

आपको बता दें कि सबसे पहले साल 2018 में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर “विश्व साइकिल दिवस” (World Bicycle Day) मनाने की शुरुआत 3 जून, 2018 को की गई थी, जिसके बाद से हर साल यह दिवस देशभर में मनाया जाता हैं। न्यूयॉर्क के इस आयोजन में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के साथ-साथ एथलीटों समेत कई बड़ी संख्या में लोगों ने भी भाग लिया था। इस अवसर पर लोगों को साइकिल चलाने के महत्व और इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया गया था।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, “विश्व साइकिल दिवस” को मनाने के पीछे का उद्देश्य है दुनियाभर के देशों का विभिन्न विकास रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करवाना। साथ ही राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, क्षेत्रीय विकास नीतियों और कार्यक्रमों में साइकिल को शामिल करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना।

साइकिल चलाने के फायदे

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

यह भी पढ़ें- Sports Bikes Under 10 Lakh: हाई-परफॉर्मिंग मोटरसाइकिल की है तलाश तो यहां है पूरी जानकारी

Exit mobile version