देश की पहली 8 लेन वाली सड़क सुरंग पर काम शुरू, दिल्ली वाले होंगे अब जाम से मुक्त !!

Delhi will get relief from the jam

Delhi will get relief from the jam

राजधानी में जाम को लेकर काफी समय से चल रही परेशानी को सूलझा दिया गया है। अब दिल्ली में 5-6 घंटों का ट्रफिक जाम समाप्त होने का समय आ गया है। क्योंकि देश की पहली 8 लेन वाली सड़क सुरंग दिल्ली में बनने जा रही है। ये सुरंग दल्ली-जयपुर और नेल्सन मंडेला हाईवे को आपस में जोड़ेगी। इसके अलावा ये लेन राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनवाया जाएगा।

Delhi will get relief from the jam

तीन लाख वाहन रोज गुजरेंगे

8 लेन वाली सड़क सुरंग का निर्माण कार्य एनएचएआई सड़क परिवहन मंत्रालय की मंजूरी के बाद शुरू कर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन करीब तीन लाख वाहन इस टनल का इस्तेमाल कर पाएंगे। जानकारी के अनुसार इस काम को चार साल के अंदर पूरा किया जाएगा। निर्माण कार्य की समाप्ति होने के बाद दिल्ली-गुरीग्राम बार्डर पर जाम से होने वाली परेशानी से लोगों को बहुत राहत मिलेगी। बता दें कि सड़क सुरंग का निर्माण कार्य की शुरूआत 2023 से होगी। इसके अलावा टनल को यातायात के लिए खोले जाने की तिथी से लेकर भविष्य के दस वर्षों तक निर्माण एजेंसी ही रखरखाव और मरम्मत का काम देखेंगी।

Delhi will get relief from the jam

शिव मूर्ती चोक से होगी शुरुआत

जानकारी के मुताबिक इस टनल की शुरूआत एनएच 48 स्थित शिव मूर्ती चोक से होगी, जहां द्वार्का एक्सप्रेस वे बन रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि ये एक्सप्रेस वे तैयार हो जाने के बाद यहां काम शुरू कर दिया जाएगा। अगस्त 2023 तक एक्सप्रेसवे तैयार होने के बाद एनएच-48 पर दबाव बढ़ेगा, जिसे देखते हुए वाहनों को एनएच- 148 एई (नेल्सन मंडेला मार्ग) पर भेजने को इसे बनाया जा रहा है। यह टनल एनएच-48 को नेल्सन मंडेला मार्ग पर वसंत कुंज फ्लाईओवर तक जोड़ेगी।

Delhi will get relief from the jam

मई से होगी कार्य की शुरुआत

बता दे कि टनल कार्य की शुरुआत मई 2023 से हो जाएगी, इसपर एनएचएआई ने 1545 करोंड़ रुपये की स्पष्ट लागत को खर्च किया है। टनल के रखरखाव और मरम्मत का काम निर्माण एंजेंसी के द्वारा किया जाएगा।

Delhi will get relief from the jam

अब दूरी होगी कम

टनल के बनने पर तीनों हाईवे की दूरी करीब 8 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। जिससे समय की काफी बचत होगी। इसके अलावा जाम से भी लोगो को राहत मिलेगी। इस योजना से ईंधन खर्च में भी कमी आएगी। उत्तरी दिल्ली के रास्ते द्वारका एक्सप्रेसवे होते हुए दिल्ली-जयपुर नेशनल हाईवे- 48 पर पहुंचने वाले वाहन सीधे शिव मूर्ति होते हुए टनल के जरिए नेशनल हाईवे148एई पर जा सकेंगे। जिसके लिए वर्तमान में करीब 13 किलोमीटर तक चलना पड़ता है।

Exit mobile version