Women’s World Boxing Championship 2023: मैरी कॉम और फरहान अख्तर ब्रांड एंबेसडर नियुक्त, महिंद्रा ऑटोमोटिव बना टाइटल स्पॉन्सर

Women’s World Boxing Championship 2023

Women’s World Boxing Championship 2023 टूर्नामेंट नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 15 से 26 मार्च के बीच खेला जाएगा। इसी कड़ी में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ ने सोमवार को विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के लिए दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम और बॉलीवुड स्टार फरहान अख्तर को ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने की घोषणा की। वहीं, महिंद्रा ऑटोमोटिव इस चैंपियनशिप का टाइटल स्पॉन्सर बना है।

इस आयोजन में भारत की ओर से टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन और विश्व चैंपियन निखत ज़रीन अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के आयोजन में भारत की अगुवाई कर रही है। भारत ने इस आयोजन के लिए 12 मुक्केबाजों की एक मजबूत टीम को मैदान में उतारा है।

women’s World Boxing Championship

चैंपियन मुक्केबाज ने अपनी खुशी की जाहिर

लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाली मैरी कॉम महिला विश्व चैंपियनशिप (Women’s World Boxing Championship) के इतिहास में सबसे ज्यादा बार चैंपियन रहने वाली मुक्केबाज हैं। मैरी ने छह बार स्वर्ण और एक बार रजत और एक कांस्य पदक जीता है। ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने के बाद मैरी ने कहा,

“तीसरी बार विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करना भारत के लिए विशेष क्षण और दुर्लभ सम्मान है। यह एक खेल राष्ट्र के रूप में भारत के कौशल का प्रतीक है और मैं इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनकर खुश हैं। मुझे यकीन है कि यह भारतीय खेल के इतिहास में एक सुनहरा अध्याय होगा।”

women’s World Boxing Championship

पहली बार 20 करोड़ रुपये का पुरस्कार

बता दें कि ये टूर्नामेंट दो साल में एक बार होता है। इस साल इस चैंपियनशिप के लिए 74 देशों के कुल 350 से अधिक मुक्केबाजों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस चैंपियनशिप में इस बार पहली बार 20 करोड़ रुपये का पुरस्कार पूल है। वहीं भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है। टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से किसी भी देश द्वारा सबसे अधिक बार भारत ने इसकी मेजबानी की है। इससे पहले भारत 2006 और 2018 के बाद महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप की मेजबानी कर चुका है।

 

Exit mobile version