Women’s IPL: BCCI का पूरा प्लान तैयार, अगले साल दिखेगा आईपीएल का कमाल

Women's IPL

Women's IPL

क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी ख़बर हैं। अगर आप आईपीएल के दीवाने हैं तो ये न्यूज आपको खुश कर देगा। दरअसल, अगले साल से वीमेंस आईपीएल का आयोजन देखने को मिलेगा। BCCI ने इसे गंभीरता से लिया है और इसमें कोई भी कमी नहीं रखना चाहती है। BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए बीसीसीआइ 5 टीमों के लिए टेंडर जारी करने जा रही है और हर फ्रेंचाइजी की बेस प्राइस लगभग 400 करोड़ रुपये रखी गई है।

एजीएम मीटिंग में हुआ तय

बीसीसीआई की 91वीं मीटिंग में ये फैसला लिया गया। 18 अक्टूबर को एजीएम मीटिंग में निर्णय लिया गया कि अगले साल 2023 में वुमेन आइपीएल को खेला जाएगा। इस वुमेन आइपीएल को 2023 में महिला टी20 वर्ल्ड कप के बाद और मेंस आइपीएल से पहले खेला जाएगा।

मेंस आईपीएल की तरह ही ये टूर्नामेंट 20-20 ओवर का खेला जाएगा। सभी टीमें एक-दूसरे से 2-2 बार भिडे़ंगी। टेबल टॉपर्स को फाइनल के लिए सीधी प्रवेश मिलेगी। जबकि एलिमिनेटर में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच मुकाबला होगा।

पहले सीजन में होंगी 5 टीमें

वुमेन आइपीएल में कुल 5 टीमें भाग लेंगी जिसके बीच ये टूर्नामेंट खेला जाएगा। किसी भी एक टीम में 18 खिलाड़ियों का होना जरुरी है। उसमे मौजूद 6 खिलाड़ी ओवरसीज होंगे। प्लेइंग इलेवन की बात करें तो इसमें 5 ओवरसीज खिलाड़ियों का होना आवश्यक होगा जिसमें से 4 आइसीसी फुल मेंबर वाले टीम से और बाकी बचे एक एसोसिएट नेशन से होंगे।

क्या होगा वुमेंस आइपीएल का फायदा?

वुमेंस आइपीएल के फायदों की बात करें तो इससे भी घरेलू क्रिकेट को एक्सपोजर मिलेगा और नए-नए खिलाड़ियों को वर्ल्ड की बेस्ट खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा जिसका फायदा वुमेंस क्रिकेट को मिलेगा।

एक साथ नहीं देनी होगी रकम

जो भी ग्रुप फ्रेंचाइजी खरीदेगा उसे सारी रकम एक साथ नहीं देनी होगी। सूत्रों के मुताबिक पांच साल में धीरे-धीरे कर पूरी कीमत बराबर किश्तों में चुका सकते हैं।

 

 

Exit mobile version