40 की उम्र के बाद महिलाएं जरूर करें इन चीजों का सेवन, कई बीमारियों का खतरा होगा कम

Necessary Supplements for Women

Necessary Supplements for Women : बढ़ती उम्र के साथ ही हर एक व्यक्ति को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। खासतौर पर महिलाओं को तो 40 की उम्र के बाद अपनी सेहत का ख्याल रखना ही चाहिए। इस उम्र तक आते-आते उनकी एनर्जी लेवल कम होने लगती है। प्रॉपर हेल्थ केयर रूटीन को नहीं अपनाने से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं। हालांकि इन तमाम सप्लीमेंट (Necessary Supplements for Women) को डाइट में शामिल करने से हेल्दी रहा जा सकता है। साथ ही कई बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है। जैसे कि-

40 की उम्र के बाद महिलाओं (Necessary Supplements for Women) को विटामिन-बी 12 की चीजों का सेवन जरूर खाना चाहिए। इसके सेवन से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और ब्रेन भी अच्छे तरीके से काम करता है। साथ ही एसिडिटी की समस्या से भी निजात मिलता है। डेयरी प्रोडक्ट्स, अंडा और मछली आदि चीजों के सेवन से शरीर में विटामिन-बी 12 की कमी पूरी होती हैं।

बता दें कि मैग्नीशियम को मिनरल्स का सबसे बेस्ट सोर्स माना जाता हैं। डाइट (Necessary Supplements for Women) में मैग्नीशियम से युक्त आहार की चीजों का शामिल करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसके अलावा गैस व एसिडिटी की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

शरीर (Necessary Supplements for Women) में कैल्शियम की कमी से हड्डियां और मसल्स कमजोर होने लगती हैं। ऐसे में दूध और पनीर जैसी कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। डाइट में इन चीजों को शामिल करने से हड्डियां और मसल्स मजबूत होने लगती हैं। साथ ही दिल भी हेल्दी होता है। लेकिन सीमित मात्रा में ही कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। नहीं तो दिल की बीमारी होने का खतरा बना रहता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version