महिलाओं को इस बीमारी से है बड़ा खतरा, Lancet की स्टडी ने किया चौकाने वाला खुलासा

Lancet study Report

Lancet study Report

Lancet study Report : सर्वाइकल कैंसर, महिलाओं को बहुत तेजी से अपने शिकार बना रहा हैं। आमतौर पर ये कैंसर (cervical cancer) यूटरस (गर्भाशय) के निचले हिस्से यानी योनि से जोड़ने वाली कोशिकाओं में होता है। पिलोमा वायरस ( human papillomavirus) की वजह से सर्वाइकल कैंसर होता हैं। हालांकि समय रहते इस बीमारी का स्क्रीनिंग टेस्ट करवाकर, एचपीवी संक्रमण से बचा जा सकता हैं।

हाह ही, में लैंसेट ने महिलाओं के स्वास्थ्य के ऊपर एक स्टडी (Lancet study) की है। इस स्टडी में पता चला है कि देश में 23 प्रतिशत महिलाओं की मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) ही हैं। माना जा रहा है कि सर्वाइकल कैंसर के सबसे अधिक मामले एशिया भारत में हैं।

40% मौतों का कारण है सर्वाइकल कैंसर

लैंसेट (Lancet study) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) से 40% महिलाओं की मौत हुई है। इस लिस्ट में भारत सबसे पहले स्थान पर है, जो अवश्य ही चिंता की बात हैं। दूसरे नंबर पर चीन हैं। चीन में इस कैंसर से होने वाली मौतों का कारण 17% है। बता दें कि वर्ष 2020 में वैश्विक स्तर पर सर्वाइकल कैंसर के करीब 6,04,127 नए मामले सामने आए थे। साथ ही इससे (cervical cancer) 3,41,831 महिलाओं की मौत हुई थी।

एशिया में 58% मामले

द ग्लोबल कैंसर ऑब्जर्वेटरी (GLOBOCAN) 2020 की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में सर्वाइकल कैंसर (cervical cancer) के 58% से भी ज्यादा मामले एशिया में हैं। एशिया के बाद दूसरे नंबर पर अफ्रीका है, जहां इसके 20% मामले हैं। इसके बाद यूरोप में 10% और लैटिन अमेरिका में कैंसर (cervical cancer) के  10% मामले हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version