क्या भारत में XBB वेरिएंट से होगा नई लहर का आगाज, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

XBB variant

XBB variant

Corona Back : चीन, जापान समेत लैटिन अमेरिकी देशों में कोरोना वायरस और उसके सब वेरिएंट के नए मामले लगातार सामने आ रहें हैं। चीन में तो रोजाना कई लोगों की इस वायरस से जान जा रहीं है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में अगले तीन माह तक कोरोना से बीस लाख लोगों की जान जाएगी। हालांकि, भारत में अभी इसके ज्यादा मामले सामने नहीं आए है। लेकिन कहा जा रहा है कि बहुत जल्द यहां भी कोरोना के मामले बढ़ने लगेंगे।

आज हम आपको इस आर्टिकल में ये बतांएगे कि कब, कहा और कैसे कोरोना (Corona Back) के नए वेरिएंट के मामले देश में बढ़ेंगे। कौन-सी स्थिति में वायरस का जोखिम बढ़ेगा और कोरोना की नई लहर कब आएगी आदि-आदि।

क्या हैं कोविड का पैटर्न

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वायरस (Corona Back) का तापमान यानी ठंड और गर्मी से कोई लेना देना नहीं हैं। हालांकि, देश में कोरोना का संक्रमण जरूर बढ़ेगा। लेकिन इससे मृत्यु दर पर कोई असर नहीं होगा। बता दें कि अभी देश में वायरस से मृत्यु दर न के बराबर है।

फिलहाल, दुनिया में XBB वेरिएंट के मामलों में 65 फीसदी की बढ़ोतरी हुई हैं। उत्तर भारत में भी एक्सबीबी के कई मामलों की पुष्टि हुई है। डॉक्टर्स का कहना है कि समय-समय पर कोरोना (Corona Back) के नए वेरिएंट सामने आ रहें है, जो एक समय तक बहुत ज्यादा फैलते हैं। लेकिन डरने की जरुरत नहीं है। कोरोना प्रोटोकॉल और ऐहतियातन कदमों को अपनाने से वायरस का प्रकोप नहीं बढ़ेगा। गौरतलब है कि अभी भारत में कोरोना की कोई भी लहर नहीं आएगी।

कोरोना की बूस्टर डोज कितनी है जरूरी ?

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो लोग किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित है, उन्हें बूस्टर डोज जरूर लगवानी चाहिए। इसके अलावा जो लोग पहले कोरोना (Corona Back) से संक्रमित हुए थे, उन्हें जल्द से जल्द बूस्टर डोज लेनी चाहिए।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version