iphone 14 Satelite Feature : बिना नेटवर्क भी होगी बात, जानिए कैसे

iphone 14

iphone 14

ऐपल ने पिछले एक साल में कई नए फीचर को रोल आउट किया है। आखिरकार आईफोन 14 सीरीज़ को लॉन्च कर दिया है। इनमें नया कैमरा, फास्ट चिप जैसे फीचर्स के साथ-साथ आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो में पहली बार सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर भी दिया गया है। दरअसल, Apple ने iPhone 14 सीरीज के साथ नए SOS इमरजेंसी फीचर को पेश किया था। इससे सैटेलाइट कनेक्टिविटी की मदद से इमरजेंसी कॉल या मैसेज सेंड किए जाते हैं।

 

हालांकि सबसे पहले ध्यान देने वाली बात ये है कि Apple ने इस फीचर को एक एमरजेंसी मे कम्यूनिकेट करने के तौर पर पेश किया है, जिसका मतलब ये है कि इससे रेगुलर सेलुलर कनेक्टिविटी को खत्म नहीं किया जाएगा। आइए जानते हैं कैसे काम करता है सैटेलाइट फीचर और यूज़र्स को कैसे होगा फायदा ?

 

कैसे इस्तेमाल किया जा सकेगा Satellite फीचर

iPhone 14 आपको सैटेलाइट कनेक्शन स्थापित होने तक डिवाइस को सही दिशा में लाने के लिए मदद करेगा। ऐपल ने बताया है कि ये सुविधा सिर्फ ‘साफ आकाश’ के साथ बाहर काम करती है। Apple का कहना है कि उसने एक कम्प्रेशन एल्गोरिथम बनाया है जो कम्यूनिकेशन को तेज़ करने के लिए टेक्स्ट मैसेज को तीन गुना छोटा बनाता है, क्योंकि सेलुलर नेटवर्क की तुलना में बैंडविड्थ कम है।

 

एक बार जब आपका iPhone सैटेलाइट से जुड़ जाता है, तो आप एक आपातकालीन सेवा को कॉल कर सकते हैं या आपके सेलुलर सिग्नल कवरेज न होने पर एक मैसेज भी भेज सकते हैं। सैटेलाइट कनेक्टिविटी का इस्तेमाल Find My.. के ज़रिए दोस्तों और परिवार के साथ लोकेशन शेयर करने के लिए भी किया जा सकता है।

 

सैटेलाइट के साथ कनेक्टेशन स्थापित करने में कुछ समय लगता है, और डिवाइस सिग्नल की खोज करते समय iPhone यूज़र्स से कुछ सवाल पूछेगा। सवाल कुछ ऐसे  सकते हैं- ‘Emergency क्या है?’, ‘किसे मदद की ज़रूरत है?’ और ‘क्या कोई घायल है?’  फिर, iPhone ऑटोमैटिक रूप से आपके एमरजेंसी कॉन्टैक्ट को इन सभी विवरणों के साथ एक टेक्स्ट मैसेज भेजता है।

 

पहले दो साल फ्री होगी ये सर्विस

बताया गया है कि सैटेलाइट कनेक्टिविटी नवंबर से सिर्फ यूएस और कनाडा में उपलब्ध होगी। Apple का कहना है कि iPhone 14 खरीदारों के लिए ये सेवा दो साल के लिए मुफ्त दी जाएगी। उसके बाद इसके लिए भुगतान करना होगा। हालांकि इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं है।

 

 

Exit mobile version