थायराइड की समस्या से मिलेंगा हमेशा के लिए छुटकारा, प्रतिदिन करें ये योग

Thyroid control by Yoga

Thyroid control by Yoga

Thyroid control by Yoga : अनहेल्दी लाइफ स्टाइल,  खराब खान – पान और बहुत अधिक स्ट्रेस लेने से थायराइड के होने का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता हैं। हालांकि, अब महिलाओं में थायराइड के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। Thyroid हमारे गले में मौजूद एक ग्लैंड होती है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। लेकिन जब इसमें असंतुलन होता है, तब थायराइड की बीमारी होती है। शरीर में Thyroid हार्मोन का काम होता है ऊर्जा का संतुलन बनाए रखना। और जब इसमें बहुत ज्यादा समस्या होती है। तब मोटापा, जोड़ों का दर्द और हृदय जैसे कई रोग होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

 

थायराइड को तमाम योग के माध्यम से जड़ से खत्म किया जा सकता हैं। जैसे कि-

 

उज्जायी प्राणायाम योगा सीधे तौर पर Thyroid ग्रंथि को ट्रिगर करती हैं। इससे सांस के साथ-साथ गले में रगड़ पैदा होती है। इस योगा को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठे और अपने गले से आनी वाली सांस पर ध्यान दें। सांस के गहरी और धीमी होने पर गले को संकुचित करें। ऐसा रोजाना करने से थायराइड की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता हैं।

 

कपालभाति योगा को प्रतिदिन सुबह 10-15 मिनट तक करना चाहिए। ये शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता हैं। कपालभाति योगा करने के लिए सबसे पहले वज्रासन अवस्था में बैठे, दोनों हाथों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लेते हुए पेट को अंदर खींचे और फिर छोड़ें। इस योगा के जरिए शरीर से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। और थायराइड का खतरा भी बहुत कम हो जाता है।

 

– थायराइड को जड़ से खत्म करने के लिए सिंघासन योगा को बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। इस योगा को करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को समान दूरी पर रखकर वज्रासन की स्तिथि में बैठे। साथ ही दोनों हाथों की हथेलियों को पैरों के घुटनों पर रखें और रीड की हड्डी को सीधा रखते हुए गहरी सांस ले और हा ध्वनि निकाले। जीभ को ज्यादा से ज्यादा बहार निकलने की कोशिश करें। इस योगासन को रोजाना करने से कुछ समय में ही Thyroid की समस्या में बहुत ज्यादा आराम मिलेंगा।

 

भ्रामरी प्राणायाम योगा करने के लिए सबसे पहले शांत जगह बैठे और अपनी आंखें बंद करें। फिर उंगलियों को दोनों कानों पर रखें और मुंह को बंद कर नाक से सांस लेते और छोड़ते समय ऊँ शब्द का उच्चारण करें। प्रतिदिन ऐसा करने से शरीर को बहुत फायदा होगा।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version