जिम से क्यों बढ़ रहा है हार्ट अटैक आने का खतरा, जानिए वजह

Gym Heart Attack

Gym Heart Attack

Gym Heart Attack : शरीर को फिट रखने के लिए और बॉडी बनाने के लिए अधिकांश लोग जिम जाते हैं। जहां घंटो वर्कआउट करते हैं। लेकिन अब एक सवाल लोगों के मन में खड़ा हो गया है कि क्या जिम में एक्सरसाइज करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

 

हाल ही, में कई ऐसे मामले सामने आए है जिसमें पता चला है कि जिम में वर्कआउट (Gym Heart Attack) करते समय दिल का दौरा पढ़ता है। जिम करने और इतना फिट रहने के बाद भी कैसे लोग हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का शिकार हो रहें हैं..? इस आर्टकिल में हम आपको बताएंगे कि फिट रहने के बावजूद भी लोग हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का शिकार क्यों हो रहे हैं।

हार्ट अटैक की असली वजह

एक्सपर्टस का मानना है, 40 से ज्यादा उम्र वाले लोगों में दिल की बीमारी, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम बात हैं। दिल से जुड़ी कोई सी भी बीमारी से झुंज रहें लोगों को दौड़ना, तेज चलना और ज्यादा वर्कआउट (Gym Heart Attack) करना घातक साबित हो सकता है। डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के शिकार व्यक्ति को भी दौड़ने से हार्ट अटैक (Gym Heart Attack) आने की संभावना बढ़ जाती हैं।

ज्यादा वर्कआउट करने से दिल की धमनियों में एरीथेमैटस प्लार्क फटने लगता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि मनुष्य को अपनी उम्र और क्षमता को ध्यान में रखते हुए ही एक्सरसाइज करनी चाहिए।

इन कारणों पर दें ध्यान

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version