Heart attack : हार्ट अटैक भी दिन देखकर आता है? नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Heart attacks

New Study on Heart attack : हार्ट अटैक, अब ये शब्द ऐसा हो गया है। जो आए दिन सुनने को मिल ही जाता हैं। बीते कुछ समय से फिट और स्वस्थ इंसान को भी हार्ट अटैक आ रहे है। ऐसे में लोग इस बीमारी के प्रति सतर्क हो गए है। हालांकि अब हार्ट अटैक को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसके मुताबिक कहा जा रहा है कि हार्ट अटैक (Heart attack) हफ्ते के एक दिन लोगों को सबसे ज्यादा आते हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने।

यह भी पढ़ें- ये हेल्दी चीजें भी बन सकती है हार्ट अटैक का कारण, स्टडी में हुआ खुलासा

जानें सप्ताह का कौन सा दिन है वो ?

बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और रॉयल कॉलेज ऑफ आयरलैंड (Belfast Health and Social Care Trust and the Royal College of Surgeons in Ireland) द्वारा की गई एक रिसर्च में हार्ट अटैक से जुड़े एक खास दिन के बारे में बताया गया है। इस रिसर्च के मुताबिक, कहा जा रहा है कि किसी भी अन्य दिन के मुकाबले सोमवार को सबसे ज्यादा हार्ट अटैक (Heart attack) के केस सामने आते हैं, क्योंकि सोमवार को लोगों को ज्यादा इमोशनल और प्रोफेशनस स्ट्रेस होता है।

दरअसल, सोमवार से कामकाजी सप्ताह शुरू होता है। इससे मानसिक के साथ-साथ शारीरिक सेहत पर भी प्रेशर पड़ता है। दिमाग में स्ट्रेस रहता है, जिससे बीपी बढ़ता है। इस शारीरिक और भावनात्मक तनाव से शरीर में एड्रेनालाईन (adrenaline) और कोर्टिसोल  (cortisol) जैसे हार्मोन का प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे दिल का दौरा आने के चान्सेस बढ़ जाते हैं। इसी वजह से इस दिन हार्ट अटैक आने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

हजारों मरीजों के डेटा पर किया गया शोध

आपको बता दें कि, साल 2013 और 2014 के बीच बेलफास्ट हेल्थ एंड सोशल केयर ट्रस्ट और आयरलैंड में रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स के शोधकर्ताओं ने पूरे आयरलैंड में 10 हजार 528 मरीजों के डेटा का विश्लेषण किया था, जो सबसे गंभीर प्रकार के दिल के दौरे की वजह से अस्पताल में भर्ती थे। इस गंभीर हार्ट अटैक (Heart attack) का नाम हैं एसटी-सेगमेंट एलिवेशन मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन (ST-segment elevation myocardial infarction)। जो तब होता है जब एक प्रमुख कोरोनरी धमनी यानी आर्टरी शरीर में पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती है। ये केस ज्यादातर सोमवार के दिन हुए। इसी वजह से कहा जा रहा है कि सोमवार का दिन दिल की सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक होता हैं।

यह भी पढ़ें- हार्ट अटैक से किस उम्र में कितने लोगों की हुई मौत, रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version