Dry Day : ड्राई डे पर क्यों बंद रहती है शराब की दुकानें? जानिए कारण

Dry Day

Dry Day : शराब, जिसकी लत एक बार लोगों को लग जाती है तो उसे छुड़ाना आसान नहीं होता हैं। शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है, फिर भी लोग इसका सेवन करते है। अगर आप भी शराब पीते है, तो आपने ‘ड्राई डे’ के बारें में तो सुना ही होगा। जी, हां ये वो ही दिन होता हैं, जिस दिन शराब की दुकानें बंद रहती है या फिर उनकी छुट्टी होती है यानी उस दिन शराब नहीं बेची जा सकती, लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर इस दिन को क्यों ड्राई डे कहा जाता हैं? अगर नहीं, तो आइए जानते हैं ड्राई डे (Dry Day) से जुड़ी सभी महत्तवपूर्ण बातें…

कब होता है ड्राई डे?

आपको बता दें कि देश में हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग तारीख को ड्राई डे (Dry Day) निश्चित किया जाता हैं। वैसे ज्यादातर राज्यों में 2 अक्टूबर, 15 अगस्त और 26 जनवरी को ड्राई डे होता ही है। इसके अलावा हर राज्य अपने क्षेत्र और वहां पर पड़ने वाले त्यौहार या फिर किसी विशेष दिन पर शराब की दुकानें बंद रखते हैं। इसी वजह से इस दिन के लिए राज्य और केंद्र की अलग-अलग एक्साइज पॉलिसी होती है, जिसके हिसाब से ड्राई डे की तारीख तय की जाती है।

ड्राई डे घोषित करने का कारण

ड्राई डे को घोषित करने के पीछे कई वजहें हैं। जैसे कि-

ड्राई डे नाम ही क्यों रखा गया?

वैसे तो इस दिन को ड्राई डे (Dry Day) कहने के पीछे कोई तथ्यात्मक कारण नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि जब कोई पर्याप्त पानी, ज्यूस या फिर कोई पेय पदार्थ पी नहीं पाता है, तो उसके लिए ड्राई शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं। इस हिसाब से ही शराब के लिए भी ड्राई शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए जब शराब की दुकानें बंद होती है, तो उस दिन को ड्राई डे कहा जाता हैं। हालांकि, इसका कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं है।

आपको बता दें कि साल 1926 में सबसे पहले भारत के पंजाब राज्य में ड्राई डे को एक्साइज लॉ में जोड़ा गया था। इसके बाद 1926 में केंद्र ने इसे पूरे देश में लागू कर दिया था। इसलिए सरकारी डॉक्यूमेंट में भी ‘ड्राई डे’ शब्द का इस्तेमाल किया जाता हैं।

यह भी पढ़ें-

 बंदरों को स्पेस स्टेशन भेजेगा ड्रैगन, चीनी बंदर के बच्चा पैदा करने पर करेगा अध्ययन

Designer Baby in Lab : जापान की लैब में तैयार होंगे डिजाइनर बच्चे, अब हर कोई बन पाएगा पेरेंट्स

Machu Picchu : इस जगह को इंसानों ने नहीं Aliens ने बनाया! जानिए कहां है स्थित?

Exit mobile version