दिल्ली में क्यों घुट रहा है दम, ऑड-ईवन की तैयारी में दिल्ली सरकार

Delhipollution blog image

दिल्ली में क्यों घुट रहा है दम

सर्दी की दस्तक के साथ ही दिल्ली की आवोहवा में धुंआ घुल जाता है। दिल्ली की हवा अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक जानलेवा हो जाती है। ये सिलसिला पिछले कई साल से बा दस्तूर जारी है। इसका बड़ा कारण है दिल्ली में बढ़ती गाड़ियों की संख्या और दिल्ली के आसपास सटे हरियाणा और हरियाणा से सटे पंजाब में पराली जलाने से उठ रहा धुंआ है।

दिल्ली में जल्द लग सकता है ऑड – ईवन
दिल्ली के प्राइमरी स्कूल हैं बंद
दिल्ली में बच्चों महिलाओं में बढ़ी सांस की समस्या
दिल्ली प्रदूषण के चलते ग्रेप है लागू
दिल्ली में बढ़ता प्रदूषण हो रहा है जानलेवा

दिल्ली की हवा हुई जानलेवा
पंजाब हरियाणा में पराली जलाने से बढ़ा प्रदूषण
दिल्ली का ट्रेफ्रिक भी है बड़ा कारण
दिल्ली में हैं तकरीबन 1 करोड़ गाड़ियां

पराली को लेकर हालांकि सरकार ने कई सख्त कदम भी उठाये लेकिन किसान आंदोलन के बाद इन्हें वापस ले लिया गया।

अब सवाल ये भी है कि आखिर दिल्ली की हवा जो अब जनलेवा हो गयी है उसे ठीक कैसे किया जा सकता है। केन्द्र सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण रोकने के लिए फिलहाल ग्रेप लागू किया हुआ है। जिसके तहत दिल्ली में निर्माण का कार्य बंद है। साथ ही दिल्ली में जल्द ही एक बार फिर ऑड ईवन भी लगाया जा सकता है। बच्चों और बूढ़ों की सेहत को ध्यान में रखकर प्राइमरी स्कूल बंद हैं और बुजुर्गों को घर से बाहर नहीं निकलने के लिए कहा गया है। सरकार ने कहा है कि बुजुर्ग और बीमार घर से तभी निकले जब ज्यादा जरूरी काम हो।

दिल्ली में लग सकता है जल्द ऑड-ईवन

दिल्ली के लोगों को शायद याद हो कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर पहले भी दो बार ऑड-ईवन लगा था। यह कानून इसलिए भी लागू किया गया ताकि दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या कम हो जाए और दिल्ली का कुछ हद तक प्रदूषण कम हो जाए। लेकिन दिल्ली में ऑड-ईवन दोनों ही बार बहुत ज्यादा कामयाब नहीं हुआ। इसबार फिर ऐसी सूत्रों से खबर मिल रही है कि दिल्ली सरकार एक बार फिर दिल्ली मे ऑड-ईवन लगा सकती है। लेकिन यह कब लगेगा इसको लेकर अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं है हां, लेकिन यह तय है कि अगर इसी  प्रकार से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा तो दिल्ली में एकबार फिर से ऑड-ईवन लगाना जरूरी हो जाएगा।

बहरहाल, इस बीच दिल्ली का एयर इंडेक्स 346 है जो सेहत के लिए खतरनाक है। वहीं, अभी कुछ दिन और दिल्ली के एयर एंडेक्स के सुधरने की संभावना कम ही है। दिल्ली के अलावा दिल्ली एनसीआर हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी एयर एंडेक्स का लेबल खराब है।

 

Exit mobile version