Arthritis causes : गठिया रोग क्यों होता है? जानिए इसके पीछे का कारण और शुरुआती लक्षण

Arthritis causes

Arthritis causes : गठिया की बीमारी लोगों में लगातार बढ़ती जा रही है। दरअसल, ये हड्डियों से जुड़ी एक बीमारी होती है। जो एक बार हो जाती है तो इससे जिंदगी भर छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता हैं। लेकिन, आपने कभी ये बात सोची है कि ये बीमारी (Arthritis causes) होती कैसे है? इसके शुरुआती लक्षण क्या हैं? आज हम आपके इन तमाम प्रश्नों के उत्तर इस आर्टिकल में देंगे।

यह भी पढ़ें- गठिया के मरीजों जरूर करें घी का सेवन, जानिए इस्तेमाल करने का सही तरीका

गठिया होने की वजह

दरअसल, गठिया की बीमारी (Arthritis causes) के पीछे सबसे बड़ी वजह है व्यक्ति के इम्यून सिस्टम का उसके शरीर के खिलाफ होना। गठिया में इम्यून सिस्टम हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा गठिया की बीमारी शरीर में विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से भी होती है। जब बॉडी में इन चीजों की कमी होने लगती है तो हड्डियां अपने आम कमजोर होने लगती है। साथ ही हड्डियां अंदर से खोखली होने लगती हैं। इसके साथ ही ज्वाइंट्स के बीच घर्षण भी बढ़ने लगती है।

कैसे होती हैं गठिया की शुरुआत

गठिया रोग (Arthritis causes) होने की शुरुआत मेटाबोलिक गतिविधियों के प्रभावित होने से होती है। जब लंबे समय तक मेटाबोलिक खराब रहता है, तो उससे गठिया ट्रिगर होती है। साथ ही इसके साथ कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है। जैसे कि मोटापा और डायबिटीज आदि।

गठिया के लक्षण

गठिया के मरीजों जरूर खाएं घी

आमतौर पर गठिया के मरीजों (Arthritis) की हड्डियों में घर्षण पैदा होती है, जिससे असहनीय दर्द होता है। ऐसे में घी खाने से जोड़ों के बीच घर्षण कम होती है। साथ ही जोड़ों के बीच नमी पैदा होती है, जिससे दर्द और सूजन दोनों में राहत मिलती हैं। इसके लिए रोजाना अपने भोजन में ऊपर से 1 चम्मच घी डालें, लेकिन घी को पकाएं नहीं बल्कि उसे सीधा खाएं। साथ ही नियमित रूप से जोड़ों पर घी से मालिश करें।

यह भी पढ़ें- Betel Nut Benefits : बवासीर, गठिया और कब्ज की समस्या में खाएं सुपारी, जड़ से खत्म होंगी परेशानियां

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version