समय के साथ Covid-19 के लक्षण में क्यों आता है बदलाव, जानिए वायरस के शुरुआती संकेत

Corona virus Symptoms

Corona virus Symptoms

Corona virus Symptoms : दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडरा रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चीन, जापान और कई अन्य देशों में वायरस के संक्रमण से कई लोगों की जान जा रही हैं। हालांकि भारत में स्थिति अभी कंट्रोल में है। भारत सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही है। बहरहाल, समय के साथ कोविड-19 और उसके नए वेरिएंट्स के लक्षणों (Corona virus Symptoms) में तेजी से बदलाव आ रहा है। नए वेरिएंट के आने और वैक्सीन लगवाने के बाद संक्रमण के लक्षण में बदलाव देखा गया है।

ऐसे में एक सवाल ज्यादातर लोगों के मन में होगा कि वायरस का सबसे आम और शुरुआती लक्षण क्या है। आज हम आपको इस आर्टिकल में कोरोना के सबसे आम लक्षण (Corona virus Symptoms) के बारें में बताएंगे।

जानिए कोविड का सबसे आम लक्षण

पहली लहर में कोरोना वायरस के सबसे आम लक्षण थे, थकान, बुखार, गले में खराश और स्वाद व गंध में कमी आना आदि। लेकिन अब वायरस के सबसे आम लक्षणों में बदलाव आया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, भूख नहीं लगना अब कोरोना का आम लक्षण बन गया हैं। मरीजों की रिपोर्ट से पता चला है कि वायरस (Corona virus Symptoms) से संक्रमित होने के तुरंत बाद भरपेट खाना खाने में परेशानी होती है। कई रोगियों में देखा गया है कि उन्हें भूख नहीं लगने या फिर भोजन करने का मन नहीं होता, जैसे लक्षण (Corona virus Symptoms) देखे गए है। इसके अलावा दिनचर्या में बदलाव आने से सिरदर्द, सीने में दर्द, सूंघने की क्षमता में कमी, गले में खराश, भूख नहीं लगना, खांसी और दस्त आदि लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

स्टडी में हुआ खुलासा

कोरोना (Corona virus Symptoms) पर की गई स्टडी के में पता चला है कि समय के साथ कोरोना वायरस के लक्षण में बदलाव आता है। कोरोना के नए वेरिएंट्स में पहले के मुकाबले भूख में कमी आने की शिकायत में चार गुना तक बढ़ोतरी हुई है। स्टडी के मुताबिक, 25% से 27% लोगों में डेल्टा, ओमिक्रॉन और वैक्सीन की तीनों खुराक के बाद भूख नहीं लगने के लक्षण दिखाई दिए गए है। हालांकि इसके बाद छींक, कफ-सूखी खांसी, सिरदर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द और पूरे शरीर में दर्द की समस्या भी देखी गई हैं। इसके अलावा स्वाद व गंध की कमी, बहुत तेज बुखार, थकान और कमजोरी जैसे किसी भी बीमारी के आम लक्षण कोरोना के भी जानलेवा लक्षण बन गए हैं।

Exit mobile version