XBB.1.5 Variant को लेकर WHO ने जारी किया अल्टीमेटम

Coronavirus Omicron XBB.1.5

Coronavirus Omicron XBB.1.5

Coronavirus Omicron XBB.1.5 : दुनिया में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहें हैं। हालांकि चीन, जापना और अमेरिका की कुछ जगहों में स्थिति ज्यादा गंभीर है। यहां पर कोरोना की जगह ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB.1.5 के मामले ज्यादा बढ़ रहें हैं। इसी को लेकर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है। साथ ही उन्होंने लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है।

डब्ल्यूएचओ अधिकारी ने जारी किया अलर्ट

हाल ही, में डब्ल्यूएचओ यूरोप की वरिष्ठ अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने मीडिया को बताया कि, यूरोप की ज्यादातर जगहों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB.1.5 का संक्रमण बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में जो लोग उड़ानों में लम्बी यात्रा कर रहें है, उन्हें वायरस से ज्यादा खतरा है। इसलिए सभी यात्रियों को सफर करते समय मास्क जरूर लगाना चाहिए। इसके अलावा अगर कोई यात्री उन देशों में सफर कर रहा है, जहां वायरस (Corona Virus) का खतरा ज्यादा है तो वहां भी मास्क का इस्तेमाल करें।

तेजी से फैल रहा हैं XBB.1.5 वेरिएंट

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, XBB.1.5 वेरिएंट के मामले सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहें हैं। ये वेरिएंट ओमिक्रॉन के XBB सब वेरिएंट का ही एक रूप है, जिसका (Omicron XBB.1.5) पहला मामला अक्टूबर माह में आया था। इस समय अमेरिका में ओमिक्रॉन के नए मामलों में XBB.1.5 वेरिएंट के 27.6% केस है। इसी आधार पर कहा जा रहा है कि आने वाले समय में XBB.1.5 वेरिएंट की वजह से ही कोरोना की नई लहर आ सकती है।

Exit mobile version