ये ख़ास लोग कर सकते है दुनिया में कही भी बिन पासपोर्ट के सफर

Passport blog image

Travel without Passport : 102 वर्ष पहले, दुनिया में पासपोर्ट सिस्टम शुरू हुआ था, जिसका इस्तेमाल राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री को करना पढ़ता है। एक देश से दूसरे देश की यात्रा के लिए पासपोर्ट होना अनिवार्य है। बता दें कि विश्व में केवल 3 लोग ऐसे है, जो बिना पासपोर्ट के किसी भी देश की यात्रा कर सकते है और उन्हें इसके बावजूद भी उन्हें पूरा सम्मान दिया जाता है। चोरी-चुपके से कोई किसी देश में गैरकानूनी तरीके से नहीं जा सकें, इसलिए यात्रा करने वाले शख्स के लिए एक आधिकारिक पहचान पत्र बनया गया है, जिसमें उसका नाम, पता, उम्र, फोटो, नागरिकता और हस्ताक्षर सभी अहम जानकारी होती है।

कौन हैं खास लोग

ब्रिटेन के किंग, जापान के राजा – रानी और चार्ल्स के राजा बनने से पहले ये विशेषाधिकार क्वीन एलिजाबेथ के पास था कि वो किसी भी देश की यात्रा, बिना पासपोर्ट के कर सकती है। चार्ल्स के किंग बनते ही, अब वह भी पूरे सम्मान के साथ, बिना किसी रोकटोक के किसी भी देश में बिना पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं। हालांकि ब्रिटेन की पत्नी और रॉयल फैमिली के मुख्य लोगों के पास ये ख़ास अधिकार नहीं है। उन्हें दूसरे देश जाने के लिए डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखना, जरूरी होता है। इस तरह के पासपोर्ट रखने वाले लोगों को खास तवज्जो व सम्मान दिया जाता है।

जापान के सम्राट नारूहितो और उनकी पत्नी मसाको ओवादा को ये विशेषाधिकार दिया गया है। बता दें कि जापान, दुनिया के सभी देशों को एक आधिकारिक पत्र भेजता है कि उनके सम्राट और सम्राज्ञी को बगैर पासपोर्ट के केवल इस आधिकारिक पत्र के बिना उनके देश में यात्रा करने की इजाजत दें और जब भी यह यात्रा करंगे तब इस पत्र को ही उनके पासपोर्ट के तौर पर लिया जाए।

बता दें कि भारत तीन रंग के पासपोर्ट जारी करता है, जिसमें सामान्य लोगों का पासपोर्ट नीले रंग का होता है, सरकार से जुड़े उच्चाधिकारियों और मंत्रियों के लिए आधिकारिक पासपोर्ट और डिप्लोमेटिक पासपोर्ट मैरून रंग का होता है, जो देश में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति के लिए जारी होता है।

Exit mobile version