Naveen Ul Haq: कौन हैं नवीन उल हक जिसने विराट से लिया पंगा? यहां है पूरा कच्चा-चिठ्ठा

Naveen Ul Haq

Naveen Ul Haq: आईपीएल 2023 के 43वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ सुपर जाइंट्स को उसके होम ग्राउंड पर मात दी। इकाना क्रिकेट स्टेडियम में आरसीबी ने एलएसजी को 18 रन से हराया। इस मुकाबले में आरसीबी ने लखनऊ को 127 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में लखनऊ की टीम 108 रन ही बना पाई और मैच हार गई। इस मुकाबले के खत्म होने के बाद आरसीबी के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली और लखनऊ टीम के युवा गेंदबाज नवीन उल हक के बीच जबरदस्त लड़ाई देखने को मिली।

Naveen-ul-Haq

विराट कोहली से लिया पंगा

मैच के दौरान लड़ाई की शुरुआत अफगानिस्तान के खिलाड़ी नवीन उल हक से हुई थी। दरअसल ये मामला तब शुरू हुआ जब लखनऊ की बल्लेबाजी क्रम बुरी तरह से फेल हो गई थी। आरसीबी के गेंदबाजों ने तहलका मचा दिया था। मोहम्मद सिराज पारी का 17वां ओवर फेंक रहे थे। इस ओवर में सिराज और नवीन के बीच कुछ कहासुनी हुई। ओवर खत्म होने के बाद सिराज ने जबरदस्ती नवीन के पहुंचने के बावजूद गेंद स्टंप पर मार दी। वहां से बात बढ़ी, फिर विराट कोहली भी इस मामले में कूद पड़े।

इससे पहले शाहिद अफरीदी से हो चुकी है टक्कर

श्रीलंका प्रीमियर लीग के छठे मैच में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी और अफगानिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नवीन उल हक के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी। मैच के दौरान नवीन को ग्लैडिएटर्स के गेंदबाज मोहम्मद आमिर को अपशब्द बोलते हुए देखा गया। मैच के बाद जब दोनों टीमों के खिलाड़ी हाथ मिला रहे थे तब अफरीदी और नवीन एक-दूसरे के सामने आए। अफरीदी ने मुस्कुराते हुए नवीन से पूछा कि वह आमिर से क्या कह रहे थे। जवाब में नवीन ने विशेष रूप से अपमानजनक जवाब दिया, जिसके बाद अफरीदी आगबबूला हो गए थे।

कौन हैं नवीन उल हक ?

नवीन उल हक अफगानिस्तान के एक पेशेवर क्रिकेटर हैं। उनका जन्म 12 जनवरी 2000 को अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में हुआ था। नवीन-उल-हक दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और निचले क्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जिन्होंने सितंबर 2019 में अफगानिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। अफगानिस्तान में उन्हें अफगानिस्तान का बुमराह के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने खेल के विभिन्न प्रारूपों में अफगानिस्तान के लिए खेला है, जिसमें एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI), ट्वेंटी-20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I) और प्रथम श्रेणी क्रिकेट शामिल हैं। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सहित कई घरेलू टी20 लीग में भी खेला है, जहां उन्होंने 2021 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया था। नवीन उल हक को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण अफगान क्रिकेट में उभरती हुई प्रतिभाओं में से एक माना जाता है। ये पहली बार नहीं हैं जब उनका झगड़ा हुआ है। इससे पहले भी श्रीलंका प्रीमियर लीग में उनकी बहस हो चुकी है।

Exit mobile version