भारत बनाम इंग्लैंड मैच में किसका पलड़ा भारी, कौन बनेगा चैंपियन

Bharatvseng blog image

टीम इंडिया, इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला सेमीफाइनल मैच खेलेगी। भारत ने जिम्बाब्वे को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा था। हालांकि भारत इस मैच से पहले से ही सेमीफाइनल में पहुंच गया था। इस विश्व कप टूर्नामेंट की बात करें तो पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड भी अंतिम 4 में पहुंच चुके हैं। 9 नवंबर को पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड जबकि 10 नवंबर को दूसरे सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड आमने-सामने होंगे। फाइनल 13 नवंबर को होना है। टी20 वर्ल्ड कप और टी20 इंटरनेशनल के रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमें खतरनाक दिख रही है लेकिन भारत ने अपना दबदबा कहीं न कहीं इंग्लैंड के खिलाफ बनाकर रखा है।

अगर हम टी20 इंटरनेशनल में जीत की बात करें तो भारत ने सबसे ज्यादा 28 मैच जीता है। इस जीत के साथ भारत इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। हालांकि भारत ने उन सभी में से सबसे ज्यादा मुकाबला खेला है। पाकिस्तान 27 मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है। न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है और इंग्लैंड जिसका मुकाबला सेमीफाइनल में भारत से होना है वो चौथे स्थान पर है। इंग्लैंड ने 22 मैचों में जीत हासिल किया है।

 

भारत के खिलाड़ियों का प्रदर्शन

टी20 वर्ल्ड कप के रिकॉर्ड को देखें, तो भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली अच्छे फॉर्म में हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी यही हैं। वे ओवरऑल टी20 वर्ल्ड कप में अब तक 1091 रन बना चुके हैं। कप्तान रोहित शर्मा 936 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं सूर्या भी अच्छे फॉर्म में हैं। इस साल टी20 में भारत के तरफ से ज्यादा रन बनाया है। 1000 से अधिक रन वाले क्लब में भी शामिल हो गए हैं।

बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह मौजूदा वर्ल्ड कप में भारत की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वे अब तक 7.83 की इकोनॉमी के साथ 10 विकेट ले चुके हैं। वही इस लिस्ट में हार्दिक पंड्या 8 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

 

इंग्लिश टीम का प्रदर्शन

इंग्लैंड की बल्लेबाजी की बात करें तो मौजूदा टी20 वर्ल्ड में कोई अब तक अपनी छाप नहीं छोड़ सका है। एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने अभी तक 100 से अधिक रन बनाया है और कोई नाहगी बनाया है।

इंग्लिश टीम की गेंदबाजी की बात करें तो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करण प्रभावशाली रहे हैं। वे अब तक 10 विकेट ले चुके हैं। मार्क वुड लगातार 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं और वो खतरनाक साबित हो सकते हैं। वे भी 9 विकेट झटक चुके हैं।

 

ओवरऑल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के रिकाॅर्ड की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच कुल 22 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमे भारत ने 12 मैच जीते हैं। दूसरी ओर जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड की टीम 10 मैच जीतने में सफल रही है।

 

Exit mobile version