रात के समय लौंग खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

Clove blog image

लौंग का हर घर में मसालों के तौर पर सेवन किया जाता है। आपका बतो दें यह छोटा सा दिखने वाला मसाला औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आयुर्वेद में इसे जड़ी बूटी के तौर पर औषधीय रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने, गले की खराश को दूर करने, सर्दी जुकाम और सूखी खांसी से राहत दिलाने में लौंग रामबांण सिद्ध हो चुका है।

लौंग में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल पाया जाता है, जो पेट की बीमारियों से रहात दिलाने के साथ तनाव को कम करने में कारगार होता है। रात को सोते समय गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है,

सब्जी व मसालों में लौंग का सेवन तो अमूमन हर घर में किया जाता है। लेकिन लौंग के बेमिसाल फायदों के लिए लौंग का सेवन रात को सोते वक्त गुनगुने पानी के साथ करें। यह कई गंभीर बीमारियों से निजात दिलाने के साथ इनके संक्रमण से दूर रखने में कारगार होता है। इसके लिए आप नियमित तौर पर 2 से 3 लौंग लें और गुगुने पानी के साथ बिस्तर पर जाने से पहले इसका सेवन करें।

रात को लौंग का सेवन करने से यह पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है और पेट संबंधी बीमारियों से निजात दिलाने में कारगार होता है। यह कब्ज, डायरिया, एसिडिटी आदि समस्याओं से राहत दिलाता है। इसके लिए प्रतिदिन रात को सोने से पहले लौंग का सेवन करें।

लौंग सर्दी जुकाम, सूखी खांसी, गले में खरास, बुखार आदि मौसमी बीमारियों से निजात दिलाने और इनके संक्रमण से दूर रखने में मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच शहद में दो लौंग को पीसकर उसे मिलाकर खाएं। लौंग का ऐसे सेवन कर आपको जल्द ही इस समस्या से निजात मिल सकता है।

लौंग रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में कारगार होता है। इसके लिए रोजाना पिए जाने वाले काढ़ें में इसे पीसकर अवश्य डालें। तथा रात को सोते वक्त एक गिलास गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।

Exit mobile version