कब रखा जाएगा Shattila Ekadashi का व्रत, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Shattila Ekadashi 2023

Shattila Ekadashi 2023

Shattila Ekadashi 2023 : माघ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को षटतिला एकादशी का पर्व मनाया जाता हैं। हिन्दू धर्म में हर एक एकादशी का अपना अलग महत्त्व होता हैं। लेकिन षटतिला एकादशी को सबसे अधिक माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन विष्णु जी की पूजा-अर्चना करने से, व्रत रखने से और व्रत की कथा सुनने से मोक्ष की प्राप्ति होती हैं। इस बार षटतिला एकादशी (Shattila Ekadashi 2023) का व्रत 18 जनवरी 2023, दिन मंगलवार को रखा जाएगा।

एकादशी व्रत की तिथि

इस बार षटतिला एकादशी (Shattila Ekadashi 2023) का आरंभ 17 जनवरी 2023 की शाम 6:05 पर होगा, जिसका समापन अगले दिन 18 जनवरी की शाम 4:03 पर होगा। हालांकि व्रत 18 जनवरी को रखा जाएगा। लेकिन व्रत का पारण 19 जनवरी को सूर्योदय के बाद होगा।

एकादशी व्रत का महत्त्व

हिन्दू मान्यता के अनुसार, एकादशी (Shattila Ekadashi 2023) के दिन विष्णु जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती हैं। इस दिन व्रत रखने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है और मोक्ष की प्राप्ति होती हैं। विष्णु जी का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन (Shattila Ekadashi 2023) शरीर पर उबटन लगाने के बाद स्नान करना चाहिए। साथ ही पितरों को तर्पण करें और तिल की चीजों का दान करें व बड़ों की सेवा करें। इसके अलावा भगवान विष्णु को तिल से बनी किसी भी चीज का भोग लगाएं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version