निम्बू और मिर्ची लटकने के पीछे क्या है, साइंटिफिक कारण :

Nimbu aur Mirch

Nimbu aur Mirch

निम्बू और मिर्ची लटकाने के पीछे का साइंटिफिक नजरिया- निम्बू का स्वाद खट्टा और मिर्ची का स्वाद तेज़, तीखा और महक में भी तीखापन होता है।  निम्बू और हरी-हरी मिर्ची को एक साथ धागे की मदद से पिरोके बनाया जाता है।

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या नींबू और हरी मिर्च की ये लंबी पट्टियां वास्तव में बुराई को दूर भगाती हैं? भारतीय अंधविश्वासी मानदंडों के अनुसार, उन्हें यही करना चाहिए! लोग इसे अपने स्टोर, नए खुले कार्यालयों और यहां तक ​​कि अपनी कारों के सामने भी लगाते हैं। बुराई या “ब्रायंजर” को दूर रखें। लेकिन वास्तव में ऐसा होने का कारण अधिक वैज्ञानिक था। नींबू और मिर्च के धागे रस/अम्ल को सोख लेते हैं और उन्हें हवा में छोड़ देते हैं। इससे न केवल पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, बल्कि इसकी गंध कीड़ों को दूर रखती है, इसलिए इसे कीटनाशक/कीटनाशक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। काम भी किया। बड़ी समस्या जब यह बन जाए अंधविश्वास।

 

ऐसा मानना है की इसे लटकाने से अला बाला से बचाव होता है, नेगेटिव एनर्जी का इम्पैक्ट नहीं पड़ता है ।अभी हमने निम्बू मिर्ची लटकाने के कुछ सामान्य तथ्य जाने है चलिए इसके कुछ साइंटिफिक कारण जानते है –

 

वैज्ञानिक कारण –

कुछ और तथ्य यह भी कहा जाता है कि लटके हुए नींबू और मिर्च हमें बुरी नजर से बचाते हैं। यह सभी बुरी चीजों से रक्षा करता है। साथ ही किसी भी संक्रमित वस्तु को दूर रखें। इसलिए हिंदी पुराणों में इसे रक्षा और सुरक्षा कारणों से शुभ माना गया है।

 

 

Exit mobile version