किन कारणों से होता है सीने में दर्द, जानिए कारण

Chest Pain

Chest Pain

कभी अपने सीने में तेज दर्द महसूस किया और सोचा कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है? या शायद मुझे यकीन था, कि सीने में दर्द या सीने में जलन है, लेकिन अंत में दिल का दौरा पड़ा। सच तो यह है, यह निर्धारित करना आसान नहीं है कि सीने में दर्द के पीछे क्या है और क्या इसका कारण जानलेवा है या सिर्फ परेशान करने वाला है। सीने में जलन तो आम बात भी होता है लेकिन एक हद से ज्यादा हो तो जांच करवा ले।

 

हार्ट अटैक के बजाये हो सकता है अन्गिमा:यदि हृदय को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, तो व्यक्ति को रक्त प्रवाह के लिए हृदय की आवश्यकता बढ़ने पर (व्यायाम या भावनात्मक संकट के कारण) छाती में चोट, जलन, जकड़न या जकड़न जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है। आप हृदय रोग के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं।

 

अन्गिमा:   यह मायोकार्डियम को स्थायी रूप से नुकसान नहीं पहुंचाता है। यह व्यायाम, उत्तेजना या मानसिक तनाव से ट्रिगर होता है। इसके लक्षण हफ्तों, महीनों या वर्षों तक रह सकते हैं, लेकिन हमले अल्पकालिक होते हैं और लेकिन यह आराम करने से हल हो जाते हैं। थोड़ी सी जकड़न, जलन, या दबाव जैसी सनसनी (अक्सर वास्तविक दर्द के बजाय असुविधा के रूप में वर्णित) हो सकती है।

 

हार्ट अटैक:  दिल का दौरा पड़ने से दिल की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। यह आम तौर पर अचानक शुरू होता है, आराम से ठीक नहीं होता है, और आमतौर पर अन्य लक्षणों के साथ होता है। इसे आमतौर पर भयानक “क्रशिंग/जकड़न” सीने में दर्द के रूप में कहा गया है। आमतौर पर देखा गया है की कुछ लोगों को कभी सीने में दर्द होता ही नहीं है।

हृदय की विभिन्न स्थितियों के कारण सीने में दर्द हो सकता है। कोरोनरी धमनी की बीमारी सीने में दर्द का एक प्रमुख कारण है, लेकिन शाएर का कहना है कि अगर धमनी आंशिक रूप से या पूरी तरह से अवरुद्ध नहीं है, तब भी दर्द हो सकता है। ये अन्य हृदय स्थितियां हैं जो सीने में दर्द का कारण बन सकती हैं।

 

पेरिकार्डिटिस दिल के चारों ओर थैली की सूजन या संक्रमण है। यह स्थिति एनजाइना के समान सीने में दर्द का कारण बन सकती है, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों में तेज, स्थिर दर्द जो सांस लेने, भोजन निगलने, या अपनी पीठ के बल लेटने से खराब हो सकता है।

 

मायोकार्डिटिस का कारण हृदय की मांसपेशियों की सूजन है। सीने में दर्द अक्सर बुखार, थकान और सांस लेने में कठिनाई के साथ होता है।

 

माइट्रल वाल्व प्रोलैप्स एक ऐसी स्थिति है जिसमें हृदय का माइट्रल वाल्व ठीक से बंद नहीं होता है।महाधमनी विच्छेदन एक दुर्लभ लेकिन जीवन-धमकाने वाली स्थिति है जो तब होती है जब महाधमनी (शरीर की सबसे बड़ी धमनी) में एक आंसू होता है। यह गर्दन, पीठ, या पेट में फटने या फटने की सनसनी के साथ अचानक, गंभीर दर्द का कारण बनता है।

कोरोनरी माइक्रोवास्कुलर रोग (एमवीडी)

एक ऐसी बीमारी है जो हृदय की सबसे छोटी धमनियों की दीवारों को प्रभावित करती है। एमवीडी, जिसे हृदय सिंड्रोम एक्स और गैर-अवरोधक हृदय रोग के रूप में भी जाना जाता है, महिलाओं में अधिक आम है।

1.दर्द आपके गले, पेट और छाती तक फैल सकता है और कभी-कभी यह भ्रम देता है कि यह आपके दिल से आ रहा है

2. कुछ हार्ट अटैक के मरीजों को सीने में बिल्कुल भी दर्द नहीं होता है। सीने में दर्द दिल के दौरे से जुड़ा सबसे आम लक्षण है, लेकिन दिल का दौरा पड़ने वाले हर किसी को सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता है। चेर कहते हैं, “कुछ लोग अपने दिल के चारों ओर झटके जैसी पकड़ रखते हैं।” महिलाएं अक्सर सीने में जकड़न जैसे विशिष्ट लक्षण नहीं दिखाती हैं। आप कर सकते हैं। बुजुर्ग रोगियों को भी सीने में दर्द का अनुभव होने की संभावना कम होती है।

3. समय = दिल की मांसपेशियों, इसलिए मदद के लिए मत पूछो। अगर आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है तो तुरंत 112 पर फोन करें। समय से बाहर चल रहा हैः लंबे समय तक कोरोनरी धमनियां 100% अवरुद्ध रहती हैं, वे दिल को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं। चेर कहते हैं, “अपने आप को ड्राइव न करें या कोई आपको अस्पताल ले जाए।”. ” 112 कॉल का जवाब देने वाले आपातकालीन कर्मचारी दिल के दौरे के रोगियों की देखभाल करने, संभावित अस्पताल की निगरानी करने और निकटतम अस्पताल में परिवहन में तेजी लाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करते है। जहां धमनियों को एंजियोप्लास्टी के साथ खोला जा सकता है अगर सीने में दर्द आपको परेशान करता है, या लगातार सीने में दर्द आपके जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर रहा है, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह दर्द के कारण की पहचान करने, दर्द से छुटकारा पाने और भविष्य में अधिक गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए परीक्षण चल सकता है।

Exit mobile version