दुनिया में सबसे बड़ा गुप्त खतरा क्या है और दुनियाभर में लोग इसे अनदेखा कर देते हैं

Mosquito

दुनिया का सबसे बड़ा खतरा एटम बम है, यह हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एटम बम से भी बड़ा खतरा कौन सा है? दुनिया में सबसे ज्यादा मानव मौत का जिम्मेदार कौन है?

दुनिया का सबसे बड़ा खतरा मच्छर है। जी हां, मच्छर। जो दिखने में बेहद छोटा होता है लेकिन अगर इसे आप माइक्रोस्कोप से देखें तो शायद आप अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। यह दिखने में बेहद डरावना और हिंसक है।

जी हां, मच्छर वह जानवर है जो दुनिया में सबसे ज्यादा मौत का कारण बनता है, जो हर साल लाखों लोगों को मारने या अक्षम करने वाली बीमारियों का वाहक है। एक आदर्श हत्या मशीन की तरह दिखने वाले शरीर के साथ, मच्छर के छोटे सिर में ठीक 100 आंखें होती हैं। जी हां, 100 आंखों जो दूर से ही अपने शिकार को पहचान लेती है।

इसके मुंह में, जो शायद ही माइक्रोस्कोप से देखा जा सकता है, इसके 48 दांत होते हैं। छाती पर, एक केंद्र के लिए और दो पंखों के लिए, 3 दिल होते हैं और प्रत्येक दिल में 2 अटरिया और 2 निलय होते हैं।

इसमें एक डिग्री सेल्सियस के एक हजारवें हिस्से की संवेदनशीलता के साथ, गर्मी के साथ जीवित चीजों को खोजने के लिए एक हीट रिसेप्टर है।

इसमें एक बहुत उन्नत रक्त विश्लेषक है, एक संवेदनाहारी उपकरण और एक थक्कारोधी के साथ ताकि इसका शिकार डंक पर प्रतिक्रिया न करे और आसानी से रक्त को अवशोषित कर सके।

इसकी सक्शन ट्यूब में छह छोटे ब्लेड होते हैं, जहां चार एक चौकोर चीरा बनाते हैं और अन्य दो रक्त को अवशोषित करने के लिए एक ट्यूब बनाते हैं। मच्छर के पैरों में पंजे और हुक भी होते हैं जो अपने भोजन के स्त्रोत को मजबूती से पकड़कर उसका शिकार करने में सहायता देते हैं।

तो अगली बार जब कोई मच्छर आप पर हमला करें तो उसे एक झटके में ही खत्म कर दें और कोशिश करें कि यह परभक्षी आपको अपना शिकार कभी न बना पाए।

Exit mobile version