कंझावला कांड : जानिए अब तक क्या – क्या हुआ, आरोप – प्रत्यारोप का दौर जारी

Kanjhawala case

Kanjhawala case

साल 2023 के पहले दिन यानि 1 जनवरी को दिल्ली में हुए कंझावला कांड में रोज़ाना नए नए खुलासे हो रहे हैं। एक तरफ जहां पीडिता के परिवार की तरफ से लगातार इंसाफ की गुहार लगाई जा रही है। वही इस पर सियासत भी जमकर हो रही हैं। बता दें की जब देश नए साल के जश्न में डूबा हुआ था उसी वक्त राजधानी दिल्ली में एक सनसनीखेज वारदात हुई, जिसमें कार सवार 5 युवको ने एक लड़की को 12 किलोमीटर तक घसीटा जिसके बाद मौके पर ही उस युवती की मौत हो गई।

 

 

 

उन आरोपियों पर सख्त धाराओं में मामला दर्ज कर लिया गया और मंगलवार शाम को भारी सुऱक्षा बल की तैनाती में पीडिता का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें भारी तादाद में पहुंची भीड़ की तरफ से अंजली को इंसाफ दो के नारे लगाए गए। इस पूरे मामले में चश्मदीद की गवाही के बाद से दिल्ली पुलिस पर कई सवाल खडे किए जा रहे हैं। वहीं पोसमार्टम रिपोर्ट के आधार पर भी हर रोज नया अपडेट सामने आ रहा हैं। तो आज हम कुछ पोइंटस के जरिए आपको बताएंगे की इस पूरे मामले में अब तक क्या कुछ अपडेटस निकलकर सामने आए हैं.

 

 

 

 

1.कंझावला में 1 जनवरी को दिल्ली पुलिस को एक लड़की का शव नग्न हालत में मिला। पुलिस के मुताबिक कार सवार 5 युवको ने एक लड़की को टक्कर मारी फिर सड़क पर कई किलोमीटर तक घसीटा जिससे उसकी मौत हो गई पुलिस ने ये भी बताया की उन्हें घटना से थोडी दूरी पर उन्हें एक स्कुटी मिली जिसके नंबर के आधार पर पुलिस ने युवती के घर का पता लगाया गया। जैसे – जैसे जांच आगे बढी वैसे वैसे पुलिस ने और कई खुलासे किए कुछ मीमडिया रिपोर्टस के मुताबिक पुलिस ने जब मृतका के रुट की छानबीन की तो उसमें पता चला की वो अपनी स्कूटी पर अकेली नही थी उसके साथ एक और लड़की थी जो घायल होने के बाद मौके से भाग गई। पुलिस ने लडकी का बयान दर्ज कर लिया है। दिल्ली पुलिस दिल्ली पुलिस अब धारा 164 के तहत उस लड़की का बयान दर्ज कराएगी.

 

 

2. कंझावला कांड के बाद से ही दिल्ली की सियासत गर्मा गई है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली पुलिस के साथ –साथ भाजपा का घेराव भी शुरु कर दिया। बता दें सोमवार को आम आदमी पार्टी ने पहले राजनिवास का घेराव किया और उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भाजपा पर हमला बोला। आप के वरिष्ठ नेता और ग्रेटर कैलाश के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि नए साल पर लड़की को सड़क पर घसीटकर मारने वाला भाजपा का नेता है। इस वजह से मामले पर एलजी और दिल्ली पुलिस लीपापोती कर रही है। सौरभ ने बताया कि सुल्तानपुरी थाने में बंद दरिंदा मनोज मित्तल भाजपा का नेता और मंगोलपुरी वार्ड 42 मंडल का सह-संयोजक है। भाजपा के नेता 12 किमी गाड़ी में लाश फंसाकर चलते रहे और पुलिस कह रही है कि तेज म्यूजिक की वजह से पता नहीं चला। भाजपा की गाड़ी का पीछा करते हुए चश्मदीद गवाह ने दिल्ली पुलिस को 22 कॉल किए और तीन पीसीआर मिलीं पर किसी ने नहीं रोका।

 

 

3. सीएम केजरीवाल ने कंझावला कांड में मृत लड़की अंजलि के परिजनों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है। सीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘पीड़िता की मां से बात हुई। बेटी को न्याय दिलवाएंगे। बड़े से बड़ा वकील खड़ा करेंगे। उनकी मां बीमार रहती हैं। उनका पूरा इलाज करवाएंगे। पीड़िता के परिवार को दस लाख रुपए का मुआवजा देंगे। सरकार पीड़िता के परिवार के साथ है। भविष्य में भी कोई जरूरत हुई तो हम पूरा करेंगे।

 

 

4. बताते चले की पीडिता के परिवार की तरफ से लगातार ये आरोप लगाएं जा रहे थे की पीडिता के साथ दुष्कर्म हुआ, लेकिन अस्पताल की तरफ से आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इस बात से इनकार किया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बताया गया है कि अंजलि से रेप नहीं हुआ है और उसके सिर और रीढ़ की हड्डी बुरी तरह डैमेज हुई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया कि अंजलि के सिर, रीढ़, दोनों निचले अंगों में मौत के पहले लगी चोट की वजह से ब्लीडिंग हुई थी। सभी चोटें वाहन के एक्सीडेंट और घिसटने की वजह से लगने की आशंका जताई गई है। इस मामले में आखिरी रिपोर्ट जल्द ही मिलेगी और मामले की जांच जारी है।

Exit mobile version