लाखों का कैश, सोना भी बरामद…जानें लालू यादव से जुड़े 15 जगहों पर छापेमारी के दौरान ED को क्या-क्या मिला?

LALU YADAV ED RAID

एक नए घोटाले के मामले में लालू परिवार पर जांच एजेंसियों का शिकंजा कसने लगा है। अब लैंड फॉर जॉब स्कैम मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव और उनका परिवार घिरता हुआ नजर आ रहा है। इस मामले में सीबीआई ने अपनी जांच तेज करते हुए पहले राबड़ी देवी और उसके अगले ही दिन लालू यादव से पूछताछ की।

ED ने जब्त की ये चीजें

वहीं शुक्रवार को इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने एक्शन लेते हुए लालू यादव और उनके रिश्तेदारों से जुड़े 15 जगह पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। बीते दिन ईडी ने लालू यादव की तीनों बेटियों समेत RJD नेताओं के परिसरों पर छापे मारे। इस छापेमारी के दौरान ईडी को कई चीजें हाथ लगी हैं, जिसमें बड़ी मात्रा में कैश से लेकर सोना तक शामिल हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ईडी ने छापेमारी के दौरान 53 लाख कैश, करीब 540 ग्राम सोना, 1900 अमेरिकी डॉलर और 1.5 किलो के सोने के आभूषण के साथ कुछ दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी जब्त की हैं।

वहीं जानकारी ये भी मिली है कि ईडी ने दिल्ली के एक घर में भी तलाशी ली थी। उस दौरान वहां तेजस्वी यादव मौजूद थे। ये घर दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित है। ईडी के अनुसार वह घर एके इंफोसिस्टम के नाम से पंजीकृत है। ये कंपनी लालू यादव परिवार की है, जिसके खिलाफ CBI ने चार्जशीट भी दायर की है। ईडी का कहना है कि इस घर को यादव परिवार इस्तेमाल कर रहा है। इसके अलावा मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जांच में ये बात भी पता चली है कि मेरिडियन कंस्ट्रक्शन को बेचे गए चार प्लॉच भी अबु दुजाना के नाम से रजिस्टर्ड हैं।

नौकरी से बदले जमीन का है मामला

आपको बता दें कि नौकरी के बदले जमीन घोटाले का ये मामला तब का है, जब यूपीए की सरकार में लालू यादव रेल मंत्री का पद संभाल रहे थे। आरोप ये लगे हैं कि  रेलवे के कई जोन में ग्रुप-D में कई लोगों को नौकरी दी गई थी। इसके बदले इन लोगों ने अपनी जमीन लालू यादव के परिवार के सदस्यों और एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर कर दी थी। इसी मामले में अब लालू यादव का परिवार घिरता हुआ नजर आ रहा है।

Exit mobile version