बढ़े हुए वजन को बादाम से किया जा सकता है कम, शोधकर्ताओं ने किया दावा

weight loss by Almonds

weight loss by Almonds

weight loss by Almonds :सर्दियों में ज्यादातर लोग ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं। माना जाता है कि इनका सेवन करने से शरीर में गर्मी पहुंचती हैं। साथ ही ये शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर कहा जाता है कि तमाम ड्राई फ्रूट का सेवन करने से पेट की चर्बी बढ़ती है। लेकिन अब एक स्टडी में सामने आया है कि वेट लॉस करने के लिए बादाम एक कारगर उपाय है।

रोजाना करें इसका सेवन

बादाम पर ये स्टडी दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (University of South Australia) ने की हैं। स्टडी में शोधकर्ताओं ने माना कि मुट्ठी भर Almonds का सेवन, बढ़ रहें वजन को रोकने में मददगार हैं। शरीर में हार्मोन और कैलोरी का संतुलन बनाने में बादाम अहम भूमिका निभाता है, जो कि एक तरह से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को निकालता हैं। इसके अलाव Almonds, भूख का संतुलन भी बनाए रखता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि वजन कम करने के लिए रोजाना नाश्ते में तीस से पचास ग्राम बादाम खाना चाहिए। साथ ही इसका सेवन करने से कार्बोहाइड्रेट मिलता है, जो शरीर को एनर्जी देता हैं। बादाम, ऊर्जा की खपत में 300 किलोजूल तक भी सहायक हैं।

न्यूट्रीएंट्स की है भरपूर मात्रा

प्रोटीन, फाइबर, असंतृप्त फैटी एसिड और कई न्यूट्रीएंट्स से Almond भरपूर होता हैं। इसका प्रतिदिन सेवन करने से ऊर्जा में कई छोटे-छोटे बदलाव होते हैं, जो वजन को कम करने में काफी मददगार हो सकते हैं। बता दें कि Almond खाने के साथ ही शरीर में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ जाती हैं। इसलिए इसे पचाना बहुत जरूरी है। इसे पचाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए।

डाइट में ऐसे करें शामिल

बादाम का सेवन कई तरह से किया जा सकता हैं। जैसे कि-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version